Breaking News
  • भागलपुर: सरकारी खाते से राशि की अवैध निकासी मामले की CBI जांच, सीएम ने दिया निर्देश
  • आयकर विभाग ने लालू की बेटी मीसा भारती और उनके पति को पूछताछ के लिए बुलाया
  • उत्तर प्रदेश: 7,500 किसानों को सौंपा गया कर्ज माफी प्रमाण पत्र
  • स्पेन: बार्सिलोना आतंकी हमले में 13 की मौत, 2 संदिग्ध गिरफ्तार
  • तमिलनाडु: पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय जे. जयललिता की मौत की जांच के आदेश
  • जम्मू-कश्मीर: आतंकी फंडिंग के मामले में व्यापारी ज़हूर वताली गिरफ्तार

केन्या राष्ट्रपति चुनाव: केनयाता ने लगाई जीत की हैट्रिक

नायरोबी: केन्या के नेता उहरु केनयाता ने जीत की हैट्रिक लगाते हुए यहाँ हुए राष्ट्रीय चुनावों में दोबारा जीत हासिल कर ली है। यह केनयाता की लगातार दूसरी जीत है। वहीँ जीत के बाद राष्ट्रपति ने लोगों को धन्यवाद देकर लोगों का अभिवादन किया।

एक रिपोर्ट के अनुसार केन्या में हुए राष्ट्रपति चुनाव में उहरु केनयता ने लगातार दूसरी बार जीत हासिल की है। मीडिया रिपोर्ट की माने तो केनयाता ने 54.27 प्रतिशत वोट हासिल किये हैं। वहीँ उनके प्रतिद्वंद्वी रैला ओडिंगा को 44.74 प्रतिशत ही वोट मिले हैं। विपक्ष के चुनाव में गडबडी के आरोपों के चलते चुनाव परिणाम की घोषणा सात घंटे देर से हुई। गठबंधन ने चुनाव परिणाम स्वीकार न करने का संकेत दिया था। निर्वाचन अधिकारी वाफुला चेबुकाती ने कहा कि चुनाव में 78.91 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि 2013 में करीब 85 प्रतिशत मतदान हुआ था।

एनएएसए का हालांकि कहना है कि इंडिपेंडेंट इलेक्टोरल एंड बाउंड्रीज कमीशन (आईईबीसी) के एक सूत्र द्वारा दिए गए आंकड़ों के अनुसार ओडिंगा ने 50.13 प्रतिशत वोट के साथ चुनाव जीता है। वहीँ इसबार उनका जीत का प्रतिशत बढ़ा है, जिसपर विपक्ष ने आरोप लगाया था कि राष्ट्रपति चुनाव में बड़ी गड़बड़ी की गयी है।

हालाँकि इंडिपेंडेंट इलेक्टोरल एंड बाउंड्रीज कमीशन ने विपक्ष के आरोपों की जाँच पड़ताल करने के बाद नतीजे घोषित किये। जिसमें केनयाता को भारी मतों से विजयी घोषित किया गया। वहीँ माना जा रहा था कि राष्ट्रपति चुनाव में केनयाता की विश्वनीयता के कारण उनकी जीत पहले से ही पक्की थी। 

loading...

Subscribe to our Channel