Breaking News
  • आज देश मना रहा है कि 47वां विजय दिवस
  • यूपी: रायबरेली दौरे पर पीएम मोदी, आधुनिक कोच फैक्ट्रीे का किया निरीक्षण
  • एमएनएफ अध्यक्ष ज़ोरामथंगा बने मिजोरम के नए मुख्यमंत्री

इमरान के पीएम बनने से पहले अमेरिका ने दिया पाक को 440 बोल्ट का झटका...

वॉशिंगटन: पाकिस्तान का आतंकी चेहरा अब बड़े देश भी पहचानने लगे हैं। भारत द्वारा लगातार पाकिस्तान में पनप रहे आतंकवाद और उसे बढ़ावा देने का मुद्दा उठाये रखने के बाद अब अमेरिका ने पाकिस्तान पर फिर से बड़ी कार्रवाई की है। जिससे पाकिस्तान को बड़ा झटका लगा है।

बतादें कि अमेरिका ने पाकिस्तान द्वारा आतंनकी गतिविधियों और आतंकी संगठनों पर कार्रवाई न करने का आरोप लगाते हुए सैन्य प्रशिक्षण में कटौती करनी शुरू कर दी है। एक मीडिया की रिपोर्ट में बताया गया है कि इसी साल ट्रंप प्रशासन ने पाकिस्तान को अमेरिकी सुरक्षा सहयोग सस्पेंड करने का फैसला लिया था। जिसको लेकर अब कदम भी उठाये जाने लगे हैं। रिपोर्ट में एक अधिकारी के हवाले से लिखा गया है कि अमेरिका के ट्रंप प्रशासन ने पाकिस्तानी सैन्य अधिकारियों को दी जाने वाले प्रशिक्षण और शैक्षणिक कार्यक्रमों में कटौती कर दी है। यह फैसला सुरक्षा सहयोग सस्पेंड किये जाने को लेकर लिया गया है।

राहुल गांधी ने कहा 'मेरी आंख में आंख नहीं डाल सके मोदी'

इससे पहले अमेरिका और पाकिस्तान के बीच इस तरह का सुरक्षा सहयोग लगभग एक दशक से चलता आ रहा है लेकिन आतंक के प्रति झूठा और दुनिया को गुमराह करने वाला रवैया अपनाने के कारण ट्रंप प्रशासन ने यह फैसला लिया था। वहीँ सुरक्षा सहयोग में कटौती किये जाने पर पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। पाकिस्तानी अधिकारी ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि इस अमेरिका के इस प्रकार के फैसले से पाकिस्तान सेना प्रशिक्षण और सहयोग के लिए रूस या चीन की ओर बढेगा।

इतिहास में पहलीबार: राज्यसभा की कार्यवाही से हटाया गया पीएम मोदी का विवादित बयान

तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि इस वजह से उनकी सेना लीडरशिप ट्रेनिंग के लिए चीन या रूस से मदद लेगी जोकि अमेरिका के लिए नुकसानदायक होगा। दरअसल ट्रंप सरकार ने इसी साल पाकिस्तान को दिए जाने वाली सुरक्षा सहयोग को रद्द कर दिया था। जिसके बाद इंटरनैशनल मिलिटरी एजुकेशन और ट्रेनिंग प्रोग्राम (IMET) के तहत पाकिस्तान के 66 सैन्य अधिकारियों मिलने वाली ट्रेनिंग का मौका खत्म हो गया है।

यह भी देखें-   

 

loading...