Breaking News
  • श्रीनगर: आतंकी हमले में सब-इंस्पेक्टर शहीद, अलकायदा का एक आतंकी ढेर
  • राम विलास पासवान की पार्टी LJP नहीं लड़ेगी गुजरात चुनाव- करेगी BJP का समर्थन
  • अरुणाचल के कुछ हिस्सों में 6.3 तीव्रता के भूकंप के झटके
  • इराक की सेना ने IS के आखिरी गढ़ पर फहराया झंडा

सिक्किम सीमा विवाद: चीन में शुरू हुयी दुनिया की सबसे बड़ी सैन्य परेड

बीजिंग: भारत-चीन सीमा विवाद के बीच चीन ने आगामी होने वाले सेना दिवस को लेकर परेड शुरू कर दी है। यह परेड पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के 90 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में की जा रही है। चीनी सेना 1 अगस्त को सेना दिवस के रूप में मनाती है। इस दौरान चीन अपनी सैन्य ताकत से दुनिया को रूबरू कराता है।        

चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने अपनी सेना के 90 साल पूरे होने के अवसर पर रविवार को भीतरी मंगोलिया के एक सैन्य अड्डे परेड का आयोजन शुरू कर दिया। यहाँ सेना ने परेड से पहले की रिहर्सल की।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ न्यूज बताया कि परेड झुरिहे सैन्य अड्डे पर आयोजित की जा रही है। इस परेड में सेना पानी ताकत का परिचय देगी। 1 अगस्त को सेना दिवस को देखते हुए पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। इस परेड में चीन अपनी सैन्य क्षमता प्रदर्शित करने के लिए पारंपरिक मिसाइलों, परमाणु मिसाइलों समेत सबसे घातक और विध्वंसक हथियारों का प्रदर्शन करेगा।

बतादें कि चीन की सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी का साल 1949 में साम्यवादी क्रांति के समय गठन हुआ था। तभी से इसी सेना दिवस के रूप में मनाया जाता है।

इस समय राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने सैन्य बलों का निरीक्षण करते हुए सलामी देते हैं। वहीँ भारत-चीन तनाव के बीच होने वाली इस परेड में चीन अपनी ताकत के जरिये भारत सहित सभी देशों को अपना शक्ति प्रदर्शन दिखाए। सिक्किम के डोकलम में सीमा विवाद को लेकर बने तनाव के बीच इसी अहम् माना जा रहा है। वहीँ भारत के NSA अजित डोभाल अभी बीजिंग में ही ब्रिक्स देशों की हो रही सुरक्षा परिषद् की बैठक में हिस्सा ले रहे हैं।

 

 

loading...