Breaking News
  • नगालैंड दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, 27 फरवरी को होने हैं चुनाव
  • जम्मू-कश्मीर: पाकिस्तान ने फिर किया संघर्ष विराम का उल्लंघन, सेना दे रही है मुंहतोड़ जवाब
  • केजरीवाल सरकार का फैसला, दिल्ली में राशन के लिए आधार कार्ड नहीं होगा अनिवार्य
  • पीएनबी घोटाला: विपुल अंबानी 5 मार्च तक सीबीआई हिरासत में

स्पेस एक्स ने रचा इतिहास, 23 मंजिल उंचाई वाले 'फाल्कन हैवी' का सफल प्रक्षेपण

वाशिंगटन: बुधवार को अमेरिकी स्पेस एजेंसी SpaceX ने बड़ा इतिहास रचते हुए अब तक के सबसे बड़े और भारी भरकम रॉकेट को लांच करने में सफलता हासिल की है। करीब 23 मंजिला रॉकेट में 27 इंजन लगाए गये हैं, अब तक के इतिहास अक यह सबसे बड़ा रॉकेट प्रक्षेपण माना जा रहा है। जिसका सफल प्रक्षेपण किया गया है।    

बतादें कि बुधवार को अमेरिका की स्पेस एक्स ने दुनिया का सबसे बड़ा और शक्तिशाली रॉकेट फाल्कन हैवी का प्रक्षेपण किया। बताया जा रहा है कि रॉकेट सफलतापूर्वक अंतरिक्ष में लॉन्च हो गया है। इतिहास में पहली बार इतना भारी भरकम रॉकेट का प्रक्षेपण हुआ है। इसका वजन 63.8 टन है और इस रॉकेट में 27 इंजन लगाये लगाए हैं। करीब मंजिला उंचाई वाले रॉकेट की लॉंचिंग फ्लोरिडा के जॉन एफ कैनेडी स्पेस सेंटर से बुधवार रात 2.35 पर की गई।

क्या आप गांधी जी की पैर पखार रही महिला को जानते हैं?

वर्तमान में जो रॉकेट लांच ओते हैं उनका सामान्यता वजन इसके आधा होता है। फॉल्कन हैवी का वजन 63.8 टन बताया जा रहा है। यह 40 फीट चौड़ा और 230 फीट लंबा है। रॉकेट का वजन दुनिया के किसी भी रॉकेट से कहीं ज्यादा है। इस रॉकेट को स्पोर्ट्स कार रोडस्टर में रखकर स्पेस में भेजा गया था। इसके साथ ही एक टेस्ला कंपनी की कार को भी भेजा गया है, कार में तीन कैमरे लगाये गये हैं जोकि अंतरिक्ष के चित्रों को कैद करेगी।

पशु प्रेम सिर्फ गाय से ही क्यों- मोदी सरकार खर्च करेगी 50 करोड़, आप क्या कहते हैं?

अमेरिका में ये पहली बार हुआ है जब किसी रॉकेट को सरकारी मदद के बिना बनाया गया हो। अंतरिक्ष के इतिहास में ऐसा पहलीबार हुआ है जब इनता विशालकाय रॉकेट का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण हुआ हो। वहीँ इस रॉकेट की मदद से नासा को काफी मदद मिलने वाली है। वहीँ इस रॉकेट के सफल प्रक्षेपण के साथ ही मानव के चन्द्रमा और मंगल जैसे ग्रहों पर जाने का रास्ता भी साफ़ हो गया है।    

loading...