Breaking News
  • नये ट्रैफिक नियमों में बढ़े हुए जुर्माने के खिलाफ हड़ताल पर ट्रांसपोर्टर्स
  • यूनाइटेड फ्रंट ऑफ ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन ने किया है हड़ताल का आहवाहन
  • महाराष्ट्र दौरे पर पीएम मोदी, नासिक से करेंगे चुनाव प्रचार अभियान का आगाज
  • साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में 7 विकेट से जीता भारत

एग्जिट पोल के पूर्वानुमान के विपरीत स्कॉट मॉरिसन की वापसी

नई दिल्ली : ऑस्ट्रेलिया में शुरू हुए प्रधानमंत्री चुनाव के परिणाम आने में अब महज कुछ ही घंटे बचे हुए है। लेकिन यह घंटा अब बस औपचारिक मात्र है। एग्जिट पोलों के पूर्वानुमान के विपरीत स्कॉट मॉरिसन की अगुवाई वाले सत्ताधारी रूढ़िवादी गठबंधन ने अभी तक हुई वोटों की गिनती में सबसे अधिक सीटें जीती हैं। बता दें कि एग्जिट पोलों ने विपक्षी लेबर पार्टी को इस चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी होने का पूर्वानुमान व्यक्त किया था। लेकिन मॉरिसन ने इन सभी एक्जिट पोलो को धत्ता बताते हुए शनिवार को चमत्कारिक तरीके से वापसी की।

आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलिया में यह चुनाव मुख्य रूप से जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर लड़ा गया था। जिसमें देश के करीब 1.6 करोड़ मतदाताओं ने इस चुनाव में भाग लिया और अपनी सहभागिता दी। देश में करीब 5 हफ्ते तक चले चुनाव प्रचार के बाद आज यानी 19 मई को देश का 31वां प्रधानमंत्री मॉरिसन बनेंगे। हालांकि यह कहना मुश्किल है कि मॉरिसन खुद अपने बल पर सरकार बना पाएंगे या उन्हें निर्दलीय पार्टियों का सहारा लेना होगा।

वहीं विपक्षी लेबर पार्टी के चीफ शॉर्टेन अब तक आए परिणामों के बाद अपनी हार मान ली है। जिसके बाद उन्होंने अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा कि अभी लाखों वोटों की गिनती बाकी है, लेकिन कोई गलत उम्मीद दिखाने की चाहत के बगैर वह साफ करना चाहते हैं कि लेबर पार्टी अगली सरकार नहीं बना सकेगी। मैंने स्कॉट मॉरिसन को फोन कर उन्हें बधाई दी है....उन्हें शुभकामनाएं दी हैं कि वह पूरे सौभाग्य और साहस के साथ देश की सेवा करें। राष्ट्रहित में इससे कम नहीं होना चाहिए।’’

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री चुनाव के लिए आस्ट्रेलिया में 152 सीटों पर मतदान हुए है। जिसमें किसी भी पार्टी को सरकार बनाने के लिए 76 सीटों पर जीत हासिल करना अनिवार्य है। अभी तक सत्ताधारी रूढ़िवादी गठबंधन ने 73 सीटों पर जीत हासिल की है जबकि लेबर पार्टी ने 65 सीटों पर जीत हासिल की है।

loading...