Breaking News
  • देश के कई राज्यों में बाढ़ का कहर, सेना और एनडीआरएफ की टीमें बचावा कार्य में जुटी हैं
  • बिहार: रात भर चला ड्रामा, तेजस्वी बोले- ‘हमें मिले सरकार बनाने का मौका, ये तानाशाही है’
  • बिहार: महागठबंध से अलग हुए नीतीश- BJP के साथ बनाई नई सरकार, शपथ ग्रहण आज
  • रामेश्वरम में डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम मेमोरियल का उद्घाटन- पीएम मोदी की मौजूदगी में

इजरायल की ऐतिहासिक यात्रा पर रवाना हुए पीएम नरेंद्र मोदी


नई दिल्ली/जेरुशलम: पीएम नरेन्द्र मोदी आज इजरायल की तीन दिवसीय विदेश यात्रा पर रवाना हो गये हैं। पीएम नरेन्द्र मोदी की यह पहली इजरायल यात्रा है साथ ही 70 सालों के इतिहास में कोई पहला भारतीय पीएम इजरायल की यात्रा कर रहा है, इससे पूर्व देश के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने इजरायल की पहली यात्रा की थी।    

इजरायल के अपने तीन दिवसीय यात्रा पर आज देश के पीएम नरेन्द्र रवाना हो गए हैं। भारतीय समयानुसार पीएम मोदी शाम साढे छह बजे इजरायल के तेल अवीव पहुंचेंगे। पीएम नरेन्द्र मोदी की यह इजरायल की पहल यात्रा है, वहीँ 70 सालों के इतिहास में पहला कोई भारतीय पीएम इजरायल की यात्रा कर रहा है। पीएम नरेन्द्र मोदी की यात्रा से दोनों देशों के बीच संबंधों में ताजगी आएगी। इस यात्रा का महत्व इस लिए भी खास माना जा रहा है कि इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू भारतीय पीएम नरेन्द्र मोदी के स्वागत के लिए एअरपोर्ट पर मौजूद रहेंगे।

वहीँ पीएम नरेन्द्र मोदी की यात्रा से पूर्व इजरायल पीएम का भव्य स्वागत की तैयारी में लगा हुआ है। इसके लिए वहां कई स्तर की तैयारी चल रही है। एक रिपिर्ट की माने तो पीएम नरेन्द्र मोदी का यह इजरायल दौरा अमेरिक दौरे से भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इजरायल छोटा देश जरुर है, लेकिन अपनी सैन्य ताकत और संसाधनों के बल पर उसने पूरी दुनिया पर अपनी छाप छोड़ रखी है।

पीएम मोदी पर फिल्म बना रहे हैं परेश रावल- जानिए कौन बनेगा नरेंद्र मोदी​

सुभाष चंद्र बोस के परिवार को अंजाम भुगतने की धमकी

पीएम नरेन्द्र मोदी यहाँ अपने समक्षी बेंजामिन नेतान्याहू से कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे। इस दौरान कृषि, जल प्रबंधन, इनोवेशन और स्टार्ट-अप आदि क्षेत्रों पर बातचीत केंद्रित हो सकती है। वहीं मंगलवार शाम तेल अवीव पहुंचने के बाद पीएम मोदी बेंजामिन नेतान्याहू के साथ डिनर करेंगे। इसके बाद पीएम नरेन्द्र मोदी बुधवार दोपहर 1 बजे इजरायल के राष्ट्रपति रियूवेन रिवलिन से मुलाकात करेंगे, उसके बाद दो बजे बेंजामिन नेतन्याहू के साथ बातचीत कर साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे।

भारत-चीन सीमा विवाद: पीएम नरेन्द्र मोदी करेंगे चीनी राष्ट्रपति से मुलाकात!​

बतादें की भारत और इजरायल के बीच 25 सालों से कूटनीतिक रिश्ते बने हुए हैं, लेकिन इन 70 सालों में कोई भी भारतीय पीएम इजरायल की यात्रा नहीं कर सका, इसके पीछे अंतर्राष्ट्रीय कूटनीति और हालात जिम्मेदार हैं। वहीँ पीएम नरेन्द्र मोदी की इजरायल यात्रा को लेकर दोनों देशों के रिश्तों में नया अध्याय जुड़ने वाला है।

loading...