Breaking News
  • दिल्लीः कोहरे के चलते लगभग 100 ट्रेन देरी से चल रही है, कई ट्रेनों के समय में बदलाव
  • मुंबई: भारत और इंग्लैंड के बीच चौथा टेस्ट मैच वानखेड़े स्टेडियम में, भारत 2-0 से आगे
  • पाकिस्तान माना कि कथित भारतीय जासूस कुलभूषण जाधव को लेकर पास पर्याप्त सबूत नहीं

3 दिनों के दौरे पर राष्ट्रपति पहुंचे नेपाल, 18 साल बाद ऐतिहासिक दौरे पर है मुखर्जी

काठमांडू: भारत के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी बुधवार अपने ऐतिहासिक दौरे पर नेपाल की राजधानी काठमांडू पहुंचे। मुखर्जी नेपाल के तीन दिनों की सरकारी यात्रा पर आज यहां पहुंचे है। जानकारी के अनुसार मुखर्जी के सम्मान में  नेपाल सरकार ने राजकीय अवकाश की घोषणा की है।

गौर हो कि प्रणब मुखर्जी ऐसे भारतीय राष्ट्रपति है जो 18 सालों के बाद नेपाल के दौरे पर गए है। इनसे पहले के.आर. नारायणन ने 28 मई, 1998 को नेपाल का दौरा किया था।

मुखर्जी के काठमांडू पहुंचने पर उनकी ‘हमजोली’ विद्या देवी भंडारी ने त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर उनका जोरदार स्वागत किया। खबरों के अनुसार राष्ट्रपति मुखर्जी के सथ 36 लोगों का एक प्रतिनिधिमंडल भी इस दौरे पर है।

बताया जा रहा है कि मुखर्जी की यात्रा को देखते हुए प्रशासन ने पहले ही सूचना जारी कर कहा था कि इनके आने के 25 मिनट पहले से लेकर 25 मिनट बाद तक सभी हवाई अड्डे पर सभी अंतर्राष्ट्रीय उड़ानो को बंद कर दिया जाएगा।

राष्ट्रपति की सुरक्षा को देखते हुए चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है। खबरों के अनुसार मुखर्जी की सुरक्षा में 5 हजार से ज्यादा सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है। इसके अलावा वह जिस रास्ते से गुजरेंगे उन सभी रास्तों को सील कर चेंकिंग अभियान चलाया जा रहा है।

जानकारी के अनुसार राष्ट्रपति मुखर्जी राष्ट्रपति भंडारी के आधिकारिक ‘शीतल निवास’ में एक बैठक करेंगे, इसके बाद गुरुवार को वह मशहूर पशुपतिनाथ मंदिर के लिए रवाना होंगे। इस दौरे के दौरान वह इंडिया फाउंडेशेन की ओर से आयोजित सम्मेलन में भी भाग लेंगे।

इसके अलावा वह नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' के साथ आयोजित भोजन कार्यक्रम में शामिल होंगे। वह शुक्रवार को पोखरा और जनकपुर का दौरा करेंगे। इस दौरान वह जानकी मंदिर में पूर्जा अर्चना करने के बाद काठमांडू के लिए रवाना होंगे, और फिर भारत के लिए उड़ान भरेंगे।