Breaking News
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मध्य प्रदेश के एक दिवसीय यात्रा पर
  • अमेरिका का दक्षिण कोरिया के साथ संयुक्त सैन्याभ्यास रद्द
  • जम्मू-कश्मीर: सेना ने 22 आतंकियों की हिट लिस्ट तैयार की
  • JK: PDP के साथ गठबंधन टूटने के बाद श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि पर BJP की रैली

SCO Summit: भारत-चीन में इन मुद्दों पर बनी बात: शी ने मोदी को दिया शाही डिनर

बीजिंग: पीएम नरेंद्र मोदी इस समय चीन के चिंगदाओ शहर में ही रहे शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन में हिस्सा ले रहे हैं। सम्मेलन से इतर पीएम नरेंद्र मोदी और शी जिनपिंग से मुलाकात हुई।

बतादें कि पीएम नरेंद्र मोदी इस समय चीन में हो रहे शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद चीन राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात कर रहे हैं। यह मुलाकात चीन के तटीय क्षेत्र चिंगदाओ में हो रही है, पीएम नरेंद्र मोदी आज से शुरू हो रहे दो दिवसीय शिखर सम्मेलन में भारत का पक्ष रखने के लिए पहुंचे हुए हैं साथ ही कई वैश्विक नेताओं से मुलाकात भी करेंगे। यह शिखर सम्मेलन चीन के चिंगदाओ शहर में हो रहा है जोकि बीजिंग से करीब 700 किलो मीटर दूर स्थित है।

चीन के तटीय शहर चिंगदाओ में हो रहे इस शिखर सम्मेलन से इतर पीएम नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पीएम नरेंद्र मोदी की द्विपक्षीय वार्ता हुई। जिसमें आतंकवाद, क्षेत्रवाद, सीमा विवाद सहित एशिया आदि मुद्दे शामिल्क थे।, इसके साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति के बीच वार्ता के बाद कई समझौते हुए हैं। वहीँ शिखर वार्ता में राजनीतिक, सुरक्षा (आतंकवाद), आर्थ‍िक और सांस्‍कृतिक आदि के मुद्दों पर चर्चा और देश के प्रमुख अपना नजरिया पेश करते हैं। वहीँ पीएम नरेंद्र मोदी शनिवार रात चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग द्वारा दिए गये शाही डिनर का भी हिस्‍सा बनेंगे, यह दीनार चीनी इतिहास का महंगा दीनार बताया जा रहा है। जिसमें सिर्फ राष्ट्र प्रमुख ही शामिल होते हैं. इसी लिए इसको शाही डिनर कहा जाता है।   

हिमाचल: बारिश में पानी-पानी हुआ राज्य, तापमान पहुंचा 10.9 डिग्री सेल्सियस

 

जानिए क्या है एससीओ

पीएम नरेंद्र मोदी चीन में हो रहा एससीओ में शामिल हुए हैं। यह एससीओ यानी की शंघाई सहयोग संगठन एक वैश्विक संगठन है। जोकि वैश्विक समस्यों से निपटने के लिए स्थापति किया गया था। बीते वर्ष ही भारत और पाकिस्तान को इसमें शामिल किया गया है। इसके अलावा इस एससीओ में चीन, रूस, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और उजबेकिस्तान शामिल हैं।

यह भी देखें-

loading...