Breaking News
  • बैंक खातों को आधार से जोड़ना अनिवार्य: आरबीआई
  • कट्टरता के खिलाफ भारत मजबूत कार्रवाई कर रहा है: सेना प्रमुख बिपिन रावत
  • कुपवाड़ा में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़
  • विदेश मंत्री सुषमा स्वराज आज से बांग्लादेश के दो दिवसीय दौरे पर होंगी रवाना

ब्रिक्स सम्मलेन: सीमा पर तनाव के बीच पीएम नरेन्द्र मोदी और शी जिनफिंग ने की मुलाकात

हैमबर्ग: ब्रिक्स देशों के हो रहे शिखर सम्मलेन में भारत और चीन के दोनों प्रमुख नेताओं ने मुलाकात की। पीएम नरेन्द्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनफिंग ने एक दूसरे से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने एक दुसरे से गर्मजोशी से हाथ मिलाया। वही अभी तक चीनी विदेश मंत्रालय की ओर से कहा जा रहा था कि सीमा विवाद को लेकर दोनों नेताओं की कोई मुलाकात नहीं होगी।

बतादें कि भारत-चीन के बीच लगातार बढ़ते विवाद के बीच आज चीन के राष्ट्रपति का रुख भारत के प्रति बहुत ही बदला हुआ देखा गया। चीन ने ब्रिक्स सम्मेलन में भारत के आतंकवाद के प्रति उठाये जा रहे क़दमों की जमकर तारीफ़ की। साथ ही चीनी राष्ट्रपति ने सिक्किम सीमा विवाद को दरकिनार कर पीएम नरेन्द्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनफिंग ने एक दूसरे से मुलाकात कर, गर्मजोशी से हाथ मिलाया। मुलाकात के समय दोनों नेता खुश दिखाई दे रहे थे, यहाँ मुलाकात के साथ साथ दोनों के बीच कई मुद्दों पर संक्षित चर्चा भी हुयी। इस मुलाकात से यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि चीन और भारत के बीच बढ़ता तनाव अब कम हो सकता है।

वहीँ इससे पूर्व चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बयान जारी कर कहा था की सीमा विवाद को देखते हुए चीनी राष्ट्रपति पीएम नरेन्द्र मोदी से मुलाकात नहीं करेंगे, लेकिन ब्रिक्स सम्मलेन में न सिर्फ दोनों नेताओं की मुलाकात हुयी बल्कि एक दूसरे के साथ कई मुद्दों पर चर्चा भी हुई। इस चर्चा से आशय लगाया जा सकता है कि चीन अपने रुख में बदलाव ला रहा है क्योंकि इस बार भारत ने भी सिक्किम बॉर्डर पर अड़ियल रवैया अपनाया हुआ है। भारत ने ऐसे पहले कभी भी रवैया नहीं अपनाया था। भारत लगातार यहाँ अपनी सीमा में चीनी सैनिकों द्वारा बनायीं जा रही सड़क का विरोध कर रहा है, जिसको लेकर पिछले ही दिनों दोनों देशों के बीच जमकर बयानबाजी हुई थी।

क्या आप जानते है इस गेंदबाज को, जिसने लगातार 21 ओवर मेडेन फेंके थे...​

अब ‘गन्दा और किन्नर’ के बदले जाएंगे नाम, सरकार ने दिया आदेश!​

शुक्रवार को जर्मनी में ब्रिक्स देशों के सम्मलेन में पीएम नरेन्द्र मोदी के आतंकवाद पर संबोधन के बाद चीनी राष्ट्रपति शी जिनफिंग ने भारत की सराहना की। चीन ने आतंकवाद पर भारत के प्रयासों की जमकर तारीफ की। सिक्किम सीमा विवाद और जारी उकसाने वाली बयानबाजी से इतर ब्रिक्स में चीन ने भारत की सराहना कर भारत को साधने की कोशिश की। माना जा रहा है कि भारत चीन के बीच जारी विवाद का अगर समाधान नहीं निकाला गया तो इसका बड़ा खामियाजा चीन को भुगतना होगा। वहीँ अब दोनों नेताओं की मुलाकात से शायद दोनों देशों के बीच बना गतिरोध कम कर सके। 

loading...