Breaking News
  • जो राम का नहीं, वो किसी काम का नहीं-धमतरी में CM योगी
  • दौसा के बीजेपी सांसद हरीश मीणा कांग्रेस ज्वॉइन करेंगे
  • गहलोत बोले, मैं और सचिन पायलट मिलकर लड़ेंगे चुनाव
  • SC ने प्रशांत भूषण से कहा, कोर्ट में उतना ही बोलें जितना ज़रूरी हो

चीन की चाल में फंसा पाकिस्तान, अब खोलने पड़ेंगे यह गहरे राज, पढ़े पूरी खबर

नई दिल्ली : पाकिस्तान जिस चीन का राग हमेशा अलाप रहा था, उसे अब समझ में आ रहा है कि चीन अब किस प्रकार उसके गले की फांस बन गई है। पाकिस्तान चीन के कर्ज के बोझ तले इस कदर दब चुका है कि अब उसे अपने देश के आर्थिक व्यवस्था सुधारने के लिए IMF के मदद की जरूरत आन पड़ी है। लेकिन उसे इस मदद के लिए अपने और चीन के बीच किए गए CPEC कर्ज के बारे में बताना होगा कि उसके ऊपर चीन  के कितने कर्ज है।

एक बार फिर विवादित बयान देकर पीछे हटे थरूर, कहा, ‘मैं कांग्रेस का नहीं …

वहीं अमेरिका ने आईएमएफ को साफ कह दिया है कि पाकिस्तान को दिए जाने वाले बेलआउट पैकेज (जिसकी मांग पाकिस्तान कर रहा है) का इस्तेमाल न तो पाकिस्तान में चल रहे सीपीईसी परियोजना के लिए किया जाना चाहिए और न ही इस पैकेज के जरिए पाकिस्तान सरकार चीन से लिए गए कर्ज का ब्याज अदा करें।

आपको बता दे कि कुछ हफ्ते पहले आईएमएफ प्रमुख क्रिस्टीना लेगार्ड ने इस बात की पुष्टि की कि नवंबर में आईएमएफ की टीम बेलआउट की शर्तों पर वार्ता के लिए पाकिस्तान पहुंचेंगी। आईएमएफ की इस पुष्टि से यह  साफ हुआ की पाकिस्तान वाकई आर्थिक संकट के दौर से गुजर रहा है। जल्द उसे बचाने की कवायद नहीं की गई तो उसकी भी हालत ग्रीस जैसी हो जाएगी जहां कर्ज का ब्याज और सरकार का खर्च चलाने के लिए उसे कर्ज लेने की मजबूरी बन जाएगी।

नोटबंदी के बाद सरकार ने उठाया एक और कड़ा कदम, अब…

रॉयटर के अनुसार पाकिस्तान पर लगभग 28 ट्रिलियन रुपये (पाकिस्तानी करेंसी) या 215 बिलियन डॉलर का  कर्ज है। स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान के आंकड़ों के मुताबिक जून 2018 तक पाकिस्तान पर कुल कर्ज उसकी जीडीपी के 83 फीसदी के बराबर है। इस परिस्थिति में पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार महज 8.3 बिलियन डॉलर पर सिमट गया है।

बता दें कि इमरान सरकार आईएमएफ को CPEC संबंधित रहस्यों को बताने को तैयार हो गया है। अब देखना यह है कि पाकिस्तान के इस कबुलनामे के बाद आईएमएफ क्या कदम उठाती है।

बड़ी खबर : टेरर फंडिंग के आरोप में सलमान सहित तीन गिरफ्तार, पढ़े पूरी खबर

loading...