Breaking News
  • चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने सुप्रीम कोर्ट में आज चार नए जजों को दिलाई शपथ
  • ह्यूस्टन में हाउडी मोदी कार्यक्रम की सफलता पर भड़का पाकिस्तान
  • आर्मी चीफ बिपिन रावत का बयान, पाकिस्तान ने बालाकोट में आतंकी कैंपों को फिर से सक्रिय कर दिया है
  • गृह मंत्री ने कहा कि कहा कि 2021 की जनगणना में मोबाइल एप का प्रयोग होगा

मोदी-ट्रंप की इस तस्वीर पर क्या कहेंगे?

ओसाका: जापान के शहर ओसाका में दो दिवसीय जी-20 समिट से इतर शुक्रवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुलाकात पर पूरी दुनिया की निगाहें जमी थी। मोदी से मुलाकात से पहले ट्रंप ने भारत में अमेरिकी सामानों पर अधिक टैक्स को अस्विकार्य बताते हुए वापस लेने की बात कही थी।

चीन से जारी ट्रेड वार के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा भारत के लिए ऐसे बयान बनते संबंधों को अधर में ढकेलने जैसा है। हालांकि ट्रंप ऐसी मांग पहले भी कर चुके हैं, लेकिन इस बार उनकी भाषा बेहद ही तल्ख थी, लिहाजा ऐसी उम्मीद की जा रही है थी जापान में मोदी-ट्रंप मुलाकात में सिमा शुल्क पर चर्चा हो सकती है। लेकिन मुलाकात के बाद जो खबरे आ रही वो भारत-अमेरिका संबंधों को नये आयाम पर ले जाते हैं।

मिली जानकारी के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति के बीच इस महामुलाकात में 4 अहम मुद्दे ईरान से तकरार, 5 जी, रक्षा व द्विपक्षीय संबंध शामिल हैं। मोदी से मुलाकात के दौरान ट्रंप ने पहले लोकसभा चुनाव में मिली जीत के लिए बधाई दी।

पीएम मोदी को बधाई देते हुए ट्रंप ने कहा कि आपको आम चुनावों में जीत की बधाई आप इस जीत के योग्य हैं। आप शानदार काम कर रहे हैं। साथ ही ट्रंप ने 2014 के चुनाव का उदाहरण देते हुए मोदी की जीत की सराहा करते हुए कहा कि, मुझे याद है जब आप पहली बार चुनाव जीते थे, तो कई सारे दल आपस में लड़ रहे थे, इस बार वे एक साथ मिलकर आए, यह आपकी अद्भुत क्षमता का ही नमूना है।

वहीं भारत के साथ रिश्तों को लेकर ट्रंप ने बताया कि भारत और अमेरिका की दोस्ती को एक नई ऊंचाई पर ले जाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। मैं और पीएम मोदी अच्छे दोस्त बन गए हैं। मैं दावे के साथ ऐसा कह सकता हूं कि हम मिलिट्री समेत अन्य कई क्षेत्रों में साथ मिलकर काम करेंगे।

वहीं ट्रंप का शुक्रिया अदा करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि, हमारा नारा सबका साथ-बका विकास है। हम मेक इन इंडिया के मंत्र के साथ आगे बढ़ रहे हैं। भारत के प्रति प्यार जताने के लिए आपका आभारी हूं। 

loading...