Breaking News
  • राज्यसभा सांसद मदन लाल सैनी के निधन के बाद आज होने वाले BJP संसदीय दल की बैठक रद्द
  • ओडिशा विधानसभा में आज से शुरू होगा मानसून सत्र
  • WC 2019 : लॉर्ड्स के मैदान पर आज भिड़ेंगे इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया
  • राज्यसभा की दो सीटों पर अलग मतदान के विरोध में कांग्रेस की अपील पर SC में सुनवाई आज
  • 26 और 27 जून जम्मू-कश्मीर में रहेंगे शाह, करेंगे अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा की समीक्षा

इस देश के हर नागरिक पर चीन का 5 लाख से भी अधिक कर्ज

नई दिल्ली:  वैसे तो मालदीव हिंद महासागर में स्थित एक छोटा सा द्वीपीय देश है, लेकिन अपनी भौगोलिक स्थिति के कारण यह देश रणनीतिक तौर पर भारत और चीन दोनों ही देशों के लिए काफी अहम माना जाता है। इस दिनों भारत और चीन के बीच मालदीव चर्चा में बना हुआ है, इस बीच मालदीव पर चीनी कर्ज को लेकर एक हैरान कर देने वाला खुलासा हुआ है।

इस से पहले आपको बता दें कि इसी साल सितंबर में हुए चुनाव के नतीजे आने के बाद राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन की हार हुई है जो चीन समर्थक कहे जाते थे। उन्होंने देश के विकास के लिए चीन से बड़े पैमाने पर कर्जा लिया और चीन ने भी दिल खोल कर मालदीव को कर्ज दिया।

लेकिन अब जब राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन की पार्टी चुनाव हार चुकी है और मोहम्मद सालिह की पार्टी ने जीत दर्ज की है। हाल ही में मोहम्मद सालिह देश के राष्ट्रपति पद की शपथ ली है। इसके शपथ ग्रहण समारोह में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हुए थे। जिसके बाद से ही भारत और मालदीव के बीच रिश्तों में सुधर की चर्चाएं तेज हो रही है।

अभी-अभी: कर्नाटक में दर्दनाक हादसा, अब तक 25 लोगों की मौत

इस बीच मीडिया रिपोर्ट के हवाले से दावा किया जा रहा है कि देश के नये राष्ट्रपति सालिह के प्रशासन ने कहा कि देश की आर्थिक स्थिति उम्मीद से ज्यादा खराब है। वहीं पूर्व राष्ट्रपति और मौजूदा राष्ट्रपति सालिह के सलाहकार मोहम्मद नशीद ने दावा किया कि मालदीव पर चीन का कर्ज 3.2 अरब डॉलर का कर्ज है।

1992 के बाद पहली बार अयोध्या में हो रहा है ऐसा, भारी संख्या में पुलिस मौजूद 

इस आकड़े को अगर रुपये मे समझा जाए तो यह करीब 22,611 करोड़ है। इस तरह से मालदीव के हर नागरिक पर चीन का 8 हजार डॉलर यानी करीब 5,65,400 रुपये का कर्ज है। रिपोर्ट के अनुसार मोहम्मद नशीद ने दावा किया कि मालदीव में चीनी राजदूत झांग लिझोंग ने सरकार को 3.2 अरब डॉलर का इनवॉइस दिया है। हालांकि चीन ने नशीद के दावों को खारिज करते हुए कहा है मालदीव पर उसका कर्ज 1.5 अरब डॉलर यानी करीब 10,601 करोड़ रुपये के आस-पास है।

 गिड़गिड़ाती रहती मां, पुलिसवालों ने आंखो के सामने जवान बेटे को मार डाला!

loading...