Breaking News
  • राजकीय सम्मान के साथ मनोहर पर्रिकर का अंतिम संस्कार
  • प्रयागराज से वाराणसी तक बोट यात्रा कर रही हैं प्रियंका गांधी
  • बोट यात्रा से पहले प्रियंका ने किया गंगा पूजन, देश का उत्थान और शांति मांगी
  • आतंकवाद के खिलाफ़ कार्रवाई में सुरक्षाबलों के हाथ बड़ी सफलता, 36 घंटों के अंदर 8 आतंकी ढेर
  • पाकिस्तान ने राष्ट्रीय दिवस पर अलगाववादी नेताओं को किया आमंत्रित, भारत ने जताया सख्त ऐतराज
  • शहीद दिवस पर आजादी के अमर सेनानी वीर भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को नमन कर रहा है देश
  • आज IPL के 12वें सीजन का आरंभ, एम एस धोनी और विराट कोहली आमने-सामने

भारत ने भूटान को किस लिए दिए 4,500 करोड़ रुपये

नई दिल्ली: पिछले महीने भूटान मे हुए आम चुनाव में पार्टी की जीत के बाद प्रधानमंत्री बने लोटे शेरिंग भारत दौरे पर हैं। इस क्रम में उन्होंने शुक्रवार को अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी से मुलाकात की है। दोनों देशों के शिर्ष नेताओं ने मुलाकात और वार्ता के बाद साझे तौर पर मीडिया को संबंधित किया।

वहीं पीएम मोदी ने भूटान को 12वीं पंचवर्षीय योजना के लिए 4,500 करोड़ रुपये की वित्तीय मदद का ऐलान किया है। बता दें कि भूटान की इसी साल से शुरू हो रही भूटान की नई पंचवर्षीय योजना 2022 तक चलेगी। गुरुवार को भारत पहुंचे भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग अपनी पहली विदेश यात्रा पर हैं।

शेरिंग से मुलाकात के बाद पीएम ने कहा कि हाइड्रो पावर पर सहयोग भूटान के साथ द्विपक्षीय संबंधों को अहम आयाम देगा, मांगेदाचू परियोजना पर जल्द ही काम पूरा कर लिया जाएगा। मीडिया से बातचीत के मोदी ने कहा कि, भारत एक दोस्त देश की तरह भूटान के विकास में अपने सहयोग जारी रखेगा।

वहीं शेरिंग ने भूटान का समर्थन करने के भारत का आभार जताते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी पहले ऐसे राष्ट्राध्यक्ष थे जिन्होंने मुझे चुनावी जीत पर शुभकामनाएं दी थी। शुक्रवार को पीएम मोदी से मुलाकात के पहले गुरुवार को राष्ट्रपति भवन में भी शेरिंग का पारंपरिक स्वागत किया गया।

वहीं आज सुबह विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी उनसे मुलाकात की और प्रधानमंत्री बनने के लिए उन्हें शुभकामनाएं दी। जबकि भूटान के प्रधानमंत्री भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करने राजघाट स्थित उनके समाधि स्थल पर भी पहुंचे।

loading...