Breaking News
  • नंदा देवी शिखर के पास ITBP को 7 पर्वतारोहियों के शव मिले
  • हार के बाद अखिलेश-मुलायम पर भड़की मायावती
  • BMC ने CM देवेंद्र फडणवीस के बंगले को घोषित किया डिफॉल्टर
  • संसद के दोनों सदनों में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव आज
  • बांग्लादेश में ट्रेन हादसे में 4 की मौत, 150 से ज्यादा घायल

भारत ने भूटान को किस लिए दिए 4,500 करोड़ रुपये

नई दिल्ली: पिछले महीने भूटान मे हुए आम चुनाव में पार्टी की जीत के बाद प्रधानमंत्री बने लोटे शेरिंग भारत दौरे पर हैं। इस क्रम में उन्होंने शुक्रवार को अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी से मुलाकात की है। दोनों देशों के शिर्ष नेताओं ने मुलाकात और वार्ता के बाद साझे तौर पर मीडिया को संबंधित किया।

वहीं पीएम मोदी ने भूटान को 12वीं पंचवर्षीय योजना के लिए 4,500 करोड़ रुपये की वित्तीय मदद का ऐलान किया है। बता दें कि भूटान की इसी साल से शुरू हो रही भूटान की नई पंचवर्षीय योजना 2022 तक चलेगी। गुरुवार को भारत पहुंचे भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग अपनी पहली विदेश यात्रा पर हैं।

शेरिंग से मुलाकात के बाद पीएम ने कहा कि हाइड्रो पावर पर सहयोग भूटान के साथ द्विपक्षीय संबंधों को अहम आयाम देगा, मांगेदाचू परियोजना पर जल्द ही काम पूरा कर लिया जाएगा। मीडिया से बातचीत के मोदी ने कहा कि, भारत एक दोस्त देश की तरह भूटान के विकास में अपने सहयोग जारी रखेगा।

वहीं शेरिंग ने भूटान का समर्थन करने के भारत का आभार जताते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी पहले ऐसे राष्ट्राध्यक्ष थे जिन्होंने मुझे चुनावी जीत पर शुभकामनाएं दी थी। शुक्रवार को पीएम मोदी से मुलाकात के पहले गुरुवार को राष्ट्रपति भवन में भी शेरिंग का पारंपरिक स्वागत किया गया।

वहीं आज सुबह विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी उनसे मुलाकात की और प्रधानमंत्री बनने के लिए उन्हें शुभकामनाएं दी। जबकि भूटान के प्रधानमंत्री भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करने राजघाट स्थित उनके समाधि स्थल पर भी पहुंचे।

loading...