Breaking News
  • राजस्थान सरकार ने लागू किया सातवां वेतन आयोग
  • बोफोर्स: माइकल हर्शमेन के ख़ुलासों के बाद कांग्रेस की बढ़ी मुश्किलें, भाजपा ने मांगा जवाब
  • प्रधानमंत्री मोदी समेत अन्य लोगों ने दी देशवासियों को दीपावली की शुभकामनाएं
  • दीपावली के पावन पर्व पर आप सबको हार्दिक शुभकामनाएं

जानिए क्यों पसंद है भारत को पाकिस्तान का सर्जिकल........

नई दिल्ली/इस्लामाबाद: भारत द्वारा पाकिस्तान के अन्दर घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक की करने की कहानी तो आपने खूब ही सुनी होगी, लेकिन क्या आपको पता है कि भारत को भी पाकिस्तान के सर्जिकल की जरुरत रहती है। भारत पाकिस्तान के सर्जिकल का इन्तजार करता रहता है।    

बतादें कि पूरा मामला यह है कि पाकिस्तान में बनने वाले सर्जिकल उपकरण भारत को काफी रास आते हैं। भारत 40% के करीब सर्जिकल उपकरणों का आयात करता है। पाकिस्तान के पंजाब में सर्जिकल उपकरण बनाने का बड़ा उद्योग है जो ना सिर्फ भारत बल्कि दुनियाभर के तमाम देशों को सर्जिकल उपकरण निर्यात करता है। इसी कड़ी में भारत भी पाकिस्तान से ही सर्जिकल के 40% उपकरणों को आयात करता है। भारत ज्यादातर सर्जिकल उपकरणों को पाकिस्तान से ही मंगाता है।

भारत पाकिस्तान से सर्जिकल उपकरणों में कैंची, चिमटी, रिटैक्टर, नीडल होल्डर सहित तमाम सर्जिकल उपकरण आयात करता है। पिछले साल भारत द्वारा पाकिस्तान की सीमा में घुसकर किये गये सर्जिकल स्ट्राइक के बाद से ही दोनों देशों के बीच लगातार तनाव बना हुआ है, उसके बाद भी भारत पाकिस्तान से इन सर्जिकल उपकरणों की खरीददारी करता आ रहा है। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में सर्जिकल इंस्ट्रूमेंट बनाने वाली कंपनी का कहना है कि भारत ने कई बार इन उपकरणों को बनाने की कोशिश की थी लेकिन उन्हें इसमें सफल नहीं हुए।

जिसके कारण ज्यादातर सर्जिकल के उपकरण पाकिस्तान से ही भेजे जाते हैं। इसके साथ ही पाकिस्तान में बने सर्जिकल उपकरण सस्ते होते हैं। जिससे ज्यादातर भारत पाकिस्तान से ही सर्जिकल उपकरणों का आयात करता आ रहा है, तो आप ऐसे भी कह सकते हैं कि भारत भी पाकिस्तान के सर्जिकल को पसंद करता है।  

 

loading...