Breaking News
  • संसद का शीकालीन सत्र आज से शुरू, प्रधानमंत्री ने कहा चर्चा होनी चाहिए
  • 5 राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिज़ोरम में मतगणना

मोदी-पुतिन के बीच हो गई ‘बड़ी डील’, मुंह ताकते रह गए अमेरिका समेत अन्य सभी!

नई दिल्ली: आज शुक्रवार का दिन भारत के लए वाकई बेहद ही खास दिन है। भारत नें अमेरिका समेत दुनिया के कई देशों की नाराजगी को नजरअंदाज करते हुए अपने साथी देश रूस के साथ बहुप्रतिक्षित S-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम डील पर हस्ताक्षर कर लिया है। इस डील के तहत भारत सरकार रूस से एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम के 5 सेट खरीदेगा।

जानकारी के अनुसार रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के दो दिनों के दौरे के क्रम में शुक्रवार को राजधानी नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति के बीच हुई द्विपक्षीय वार्ता के बाद डील पर हस्ताक्षर किया गया। एस-400 मिसाइल डिफेंस के अलावा भी भारत और रूस ने कई अहम करार को अंतिम रूप दिया है।

मोदी से मिलने आए पुतिन पर लगा हमला करने का आरोप, अमेरिका ने भी दी चेता…

एस-400 के अलावा भारत और रूस के बीच अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में भी अहम समझौता हुआ है। जिसके तहत एक इंडियन मॉनिटरिंग स्टेशन साइबेरिया के पास रूस के नोवोसिबिर्क शहर में स्थापित किया जाएगा। दोनों देशों के बीच हुए करार की जानकारी देने के लिए दोनों देश के दिग्गज नेता साझे तौर पर मीडिया को संबोधित कर रहे हैं।

स्टेशन पर खड़ी ट्रेन से टकराई ट्रेन, 320 से ज्यादा लोग घायल

आपको बता दें कि भारत-रूस के बीच एस-400 डील की संभावित खबरों से पहले अमेरिका ने अपने सहयोगी देशों को चेतावनी जारी करते हुए कहा कि था उसके संबंधी देश रूस के साथ कारोबार से बचे अन्यथा उनके खिलाफ भी प्रतिबंध लगाने जैसी अहम कदम उठाए जा सकते हैं। हालांकि भारत का मानना है कि हमारे रिश्ते दुनिया के कई देशों के साथ हैं, लिहाजा हम किसी एक देश के लिए दूसरे देश के साथ अपने पुराने संबंधो की बलि नही दे सकते।

भूकंप के झटकों से हिला जापान, घरों से बाहर निकले लोग

loading...