Breaking News
  • आज देश मना रहा है कि 47वां विजय दिवस
  • यूपी: रायबरेली दौरे पर पीएम मोदी, आधुनिक कोच फैक्ट्रीे का किया निरीक्षण
  • एमएनएफ अध्यक्ष ज़ोरामथंगा बने मिजोरम के नए मुख्यमंत्री

मनचाही संतान प्राप्ति के लिए यहां लगती है लंबी करार, देने होते है 13 लाख

नई दिल्ली: एक मीडिया रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि इंग्लैंड के कुछ सरकारी डॉक्टर 13 लाख तक रुपये लेकर लोगों को गैरकानूनी तरीके से मनचाही संतान प्राप्त करने में मदद करते थे। डेली मेल ने कहा है कि सैकड़ों ब्रिटिश कपल ने पैसे देकर मनचाही संतान (बेटा या बेटी) हासिल किया। इनमें भारतीय मूल के कपल की संख्या काफी थी।

ये डॉक्टर पैरेंट्स को अपने बच्चे का सेक्स चुनने को कहते और बदले में मोटी फीस वसूलते। डॉक्टरों ने रिपोर्ट में स्वीकार किया है कि ब्रिटिश कपल ज्यादातर बेटियों के लिए उनके पास आते थे, जबकि भारतीय और चीनी मूल के लोग बेटों के लिए।

डॉक्टर प्राइवेट क्लिनिक में सबसे पहले अप्वाइंटमेंट देते थे और फिर कपल को विदेशी सेंटरों पर भेजते। ब्रिटेन ने इस मामले को लेकर जांच शुरू कर दिया है।

डॉक्टर आईवीएफ तकनीक के जरिए होने वाले बच्चे का सेक्स तय करते थे। ब्रिटेन की ऑथोरिटी सिर्फ मेडिकल कारणों से ही बच्चे के सेक्स तय करने की अनुमति देता है।

हालांकि, सेक्स तय करने की प्रक्रिया के बाद होने वाले बच्चे में आनुवंशिक बीमारी होने का खतरा रहता है। बावजूद इसके कई पैरेंट्स के बीच ऐसा करना फैशन के रूप में चल रहा है। आपको बता दें कि अमेरिका और इंग्लैंड के कुछ सेलिब्रेटी जेंडर सेलेक्शन प्रोसेस का समर्थन भी कर चुके हैं।

loading...