Breaking News
  • दिल्ली के उस्मानपुर में प्रॉपर्टी डीलर का मर्डर, बदमाशों ने चलाईं अंधाधुंध गोलियां
  • जापान चुनाव: शिंजो आबे की पार्टी ने आम चुनावों में जीत हासिल कर की वापसी
  • हिमाचल: 9 नवंबर को विधानसभा चुनावों के लिए नामांकन दाखिल करने का आज अंतिम दिन
  • उत्तराखंड बना देश का चौथा खुले में शौच से मुक्त राज्य

Gmail तक न जानने वाले ‘सुन्दर’ कैसे बन गये Google के CEO

नई दिल्ली: कहते हैं कि मेहनत आपको हर उस मुकाम तक पहुंचा सकती है जिसकी कभी आपके अपेक्षा भी नहीं की होगी। ऐसे ही कुछ Google के सीईओ सुन्दर पिचाई के साथ हुआ। आज सुन्दर पीछे का जन्मदिन है, वह 45 साल के हो गये हैं।  

दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजन कंपनी गूगल के सीईओ पिचाई का जन्म 12 जुलाई 1972 को तमिलनाडु के मदुरै में हुआ था। सुन्दर पिचाई के यहान तक पहुँचने का सफर बड़ा ही दिलचस्प रहा है। इस सफर में आर्थिक तंगी, कई कपनियों में नौकरी तक शामिल है। एक रिपोर्ट की माने तो सुन्दर एक समय Gmail के वारे में तक नहीं जानते थे, लेकिन आज वह दुनिया की सबसे बड़ी सर्च साईट Google के सीईओ है। सुन्दर पिचाई ने प्रारम्भिक पढ़ाई चेन्नई से और बीटेक आईआईटी-खड़गपुर से पास किया था। फिर आगे पढ़ने अमेरिका चले गए। स्कूली पढ़ाई के दौरान सुंदर कभी भी चौथी रैंक से ऊपर से नहीं आ पाए। ज्योग्राफी और हिस्ट्री में नंबर कम आते पर साइंस में जरूर हर बार टॉप करते।

पिचाई को लेकर उनके चाचा एस.रमण ने बताया कि पिचाई की याददाश्त बहुत तेज है, एकबार कोई चीज याद कर ले तो फिर उसे भूलना नामुमकिन है। पिचाई अभी अमेरिका के सबसे ज्यादा पैसा पाने वाले सीईओ हैं। रोज की आमदनी 3.52 करोड़ रु. है। पिचाई जब अमेरिका पढने के लिए गये थे तो उनके पिता की एकसाल की सैलरी में उनका हवाई जहाज का टिकट आया था। पिचाई अपनी पत्नी अंजलि को "लकी चार्म'  मानते हैं। इसके पीछे बड़ी वजह है। पिचाई और अंजलि की शादी अमेरिका में ही हुई थी, दोनों भारत में एकसाथ पढ़े थे, जिसके कारण अंजलि पीछे भलीभांति जानती थी। पीछे के अमेरिका जाने के बाद 6 महीने तक उनसे बात नहीं हुई।

इसी दौरान अंजलि भी अमेरिका गईं, जिसके बाद पिचाई को सेमीकंडक्टर फर्म में नौकरी मिल गई। नौकरी के बाद दोनों ने शादी का फैसला किया और शादी भी कर ली। इस समय पिचाई Google में ही नौकरी कर रहे थे, शादी के बाद पिचाई को माइक्रोसॉफ्ट, ट्विटर और याहू सहित कई बड़ी आईटी कम्पनिओं से नौकरी के ऑफर मिले। लेकिन पत्नी के कहे अनुसार पिचाई ने गूगल की नौकरी नहीं छोड़ी। जिसके कारण ही आज सुन्दर पिचाई Google के सीईओ बने हैं, पीछे इसी लिए अजंली को ‘लकी चार्म’ मानते हैं।  

loading...