Breaking News
  • दिल्ली के उस्मानपुर में प्रॉपर्टी डीलर का मर्डर, बदमाशों ने चलाईं अंधाधुंध गोलियां
  • जापान चुनाव: शिंजो आबे की पार्टी ने आम चुनावों में जीत हासिल कर की वापसी
  • हिमाचल: 9 नवंबर को विधानसभा चुनावों के लिए नामांकन दाखिल करने का आज अंतिम दिन
  • उत्तराखंड बना देश का चौथा खुले में शौच से मुक्त राज्य

झटका: ट्रंप के खिलाफ संसद में महाभियोग का पहला प्रस्ताव पेश

वाशिंगटन: अमेरिका में एक डेमोक्रेटिक सांसद ने देश के मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ पहला महाभियोग यानी आर्टिकल ऑफ इम्पीचमेंट प्रस्ताव पेश किया है। कैलिफोर्निया से डेमोक्रेटिक सांसद ब्रैड शेरमेन ने टेक्सास के सांसद अल ग्रीन के साथ मिलकर 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में कथित रूसी हस्तक्षेप की संघीय जांच में बाधा पहुंचाने के आरोप लगाते हुए प्रस्ताव पेश किया है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अपराध और खराब आचरण को लेकर शेरमेन द्वारा पेश किए इस प्रस्ताव पर डेमोक्रेट अल ग्रीन ने हस्ताक्षर किया है। गौर हो कि ऐसा पहली बार हो रहा है कि किसी अमेरिकी सांसद ने ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पेश किया है।

हालांकि मीडिया में ऐसी खबरें भी हैं कि इस प्रस्ताव को रिपब्लिकन के नियंत्रण वाली कांग्रेस में पारित नहीं होने की बेहद कम संभावना है। क्योंकि इस परस्ताव को आगे बढ़ाने के लिए बहुमत साबित करना होगा। ऐसे में 20 जनवरी को अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेने वाले ट्रंप की रिपब्ल्किन पार्टी के पास 46 वोट से बढ़त है।

बता दें कि अगर ट्रंप के पार्टी के सांसद भी ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पर वोट डालते हैं तब यह संभव हो सकता है, लेकिन फिलहाल ऐसान नहीं दिख रहा कि ट्रंप की पार्टी के सांसद भी ट्रंप के खिलाफ जा सकते हैं।

शेरमेन के इस प्रस्ताव को व्हाइट हाउस ने खारिज कर दिया है। व्हाइट हाउस की प्रवक्ता सारा हकाबी सैंडर्स ने कहा कि मेरे अनुसार यह पूरी तरह से बेतुका और अब तक की सबसे खराब राजनीति का उदाहरण है।

loading...