Breaking News
  • दिवाली तक कम हो सकती हैं पेट्रोल-डीजल की कीमतें- सूत्र
  • रोहिंग्या और रखाइन में शांति की पूरी कोशिश की- म्यंमार की सर्वोच्च नेता आंग सान सू
  • गुरूग्राम: सुरक्षा कारणों से फिर से बंद हुआ रेयान स्कूल, अब 25 सितंबर को खुलेगा
  • संयुक्त राष्ट्र महासभा का 72वां सत्र मंगलवार से- शनिवार को विदेश मंत्री स्वराज का संबोधन

इरमा तूफान का कहर- लाखों लोग तबाह, देखिए दर्दनाक मंजर

नई दिल्ली: फ्लोरिडा के कीज में तबाही मचाने के बाद अब इरमा तूफान फ्लोरिडा के मेन लैड तक पहुंच चुका है। इस तूफान के कारण बिजली की सेवा एकदम ठप हो चुकी है। जिसकी वजह से लोगों को अंधेरे का सामना करना पड रहा है। तूफान के कारण लोगों के घरो में काफी पानी घुस आया है। बताया जा रहा है कि यह तूफान 640 किलोमीटर चौड़ा है।

जानकारी के अनुसार यह तूफान फ्लोरिडा कीज से गुजरकर मियामी और अटलांटिक सागर के तट वेस्ट पाम बीच से गुजर चुका है, ऐसी खबर है कि बड़ी आबादी वाले टम्पा-सेंट पींटर्सबर्ग में पहुँचते-पहुँचते यह तूफान धीमा हो जाएगा। इरमा फ्लोरिडा में कैटगरी फोर में काफी भयानक रूप में पहुंचा था लेकिन कीज से गुजरने के बाद इरमा तूफान कमजोर लग रहा था।

मुसीबत में पड़ा चीन, जापान ने भी दिया भारत को इस मुद्दे पर साथ

बताया जाता है कि इस तूफान के कारण 117 किलोमिटर की रफतार से हवाएं चल रही थी, इस तूफान  से भार नुकसान हुआ है, कई लोगों का परिवार लापता हो गया तो वहीं कितनों घर तबाह हो गए। एक रिपोर्ट के अनुसार इस तूफान का बुरा असर लाखों लोगों पर हुआ है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार फ्लोरिडा में इस तूफान के चलते अभी तक किसी की मौत की खबर नही है लेकिन कैरिबियाई द्वीप में इस तूफान के कारण 24 लोगों की मौत हो गई है।

फ्लोरिडा कीज के निचले क्षेत्रों में तूफान से आई बाढ़ से जलस्तर तीन मीटर तक बढ़ गया है, मोनरो काउंटी की फीमेल स्पोक्सपर्सन केमी क्लार्क के हवाले से बताया गया कि यहां समुद्र में जाने से ख़तरा है। अभी तक इरमा के कहर से पूरी तरह निजात नही मिली है साथ ही काउंटी ऐडमिनिस्ट्रेटर रोमन गसटेसी ने बताया तूफान से जीवित बचे लोगों की यहां हर घर में तलाश करना पडेगा।

खबरों के अनुसार सी-130 सैन्य ने यहां इमरजेंसी सप्लाइ के लिए राहत अभियान की तैयारी की है। मियामी, टम्पा, फोर्ट लॉडरडेल और दक्षिण फ्लोरिडा के कई हिस्सों में कर्फ्यू भी लगाया गया है और इसका उल्लंघन करने वाले कुछ लोगों की गिरफ्तार भी की गई है। लेकिन राज्य में 33 लाख घरों और बिजनेस यूनिट्स में अभी भी बिजली की सेवा ठप है, जिसपर अधिकारियों का कहना है कि सभी लोगों तक बिजली की सेवाएं ठीक करने में थोडा समय लगेगा।

loading...