Breaking News
  • बैंक खातों को आधार से जोड़ना अनिवार्य: आरबीआई
  • कट्टरता के खिलाफ भारत मजबूत कार्रवाई कर रहा है: सेना प्रमुख बिपिन रावत
  • कुपवाड़ा में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़
  • विदेश मंत्री सुषमा स्वराज आज से बांग्लादेश के दो दिवसीय दौरे पर होंगी रवाना

पाकिस्तान पर भड़का चीन, कहा कश्मीर में तनाव कम करे नहीं तो.....

बीजिंग: भारत पाकिस्तान के बीच बने तनाव पर बुधवार को एकबार फिर से चीन की बड़ी टिपण्णी सामने आई है। जिसमें चीन ने कहा है कि कश्मीर के हालातों ने विश्व समुदाय का ध्यान अपनी ओर खींचा है साथ ही चीन ने पाकिस्तान को भी लताड़ लगाई है।

बतादें कि बुधवार को चीनी वेदेष मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा कि कश्मीर की स्थित ने पूरे विश्व का ध्यान अपनी ओर खींचा है। कश्मीर के वर्तमान हालातों पर वैश्विक समुदाय का ध्यान गया है। ऐसा इस लिए हो रहा है कि पिछले कुछ समय से जम्मू-कश्मीर की स्थित ठीक नहीं रही है। चीनी प्रवक्ता ने कश्मीर के हालातों पर बोलते हुए कहा कि पाकिस्तान को तनाव कम करना चाहिए। जिससे स्थित सामान्य बने और भारत-पाकिस्तान के बीच विवाद का कोई हल निकल सके।

इस दौरान चीन ने कहा कि वह भारत व पाकिस्तान के बीच संबंध सुधारने में 'रचनात्मक' भूमिका निभाने का इच्छुक है। चीनी प्रवक्ता ने शुआंग ने कहा कि नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास संघर्ष से न सिर्फ दोनों देशों की शांति व स्थिरता को, बल्कि क्षेत्र की शांति व स्थिरता को भी नुकसान होगा। ऐसे में पाकिस्तान को इससे बचना चाहिए। तभी कोई हल निकल सकेगा। चीन ने कहा कि उसे उम्मीद है कि पाकिस्तान तनाव कम करने के लिए कोई कदम उठायेगा।

मालूम हो कि चीन हमेशा से ही पाकिस्तान की तरफदारी करता आया है, लेकिन इसबार कश्मीर मुद्दे पर चीन ने सीधे सीधे पाकिस्तान को तनाव कम करने के लिए कहा है। सिक्किम सीमा विवाद को लेकर दोनों देशों के बीच बने विवाद को देखते हुए इसे चीन का भारत के पक्ष में बड़ा बयान माना जा सकता है। वहीँ इससे पूर्व जर्मनी के हैम्बर्ग में चीनी राष्ट्रपति शी जिनफिंग ने भी भारत की जमकर तारीफ की थी।  

loading...