Breaking News
  • राजकीय सम्मान के साथ मनोहर पर्रिकर का अंतिम संस्कार
  • प्रयागराज से वाराणसी तक बोट यात्रा कर रही हैं प्रियंका गांधी
  • बोट यात्रा से पहले प्रियंका ने किया गंगा पूजन, देश का उत्थान और शांति मांगी
  • आतंकवाद के खिलाफ़ कार्रवाई में सुरक्षाबलों के हाथ बड़ी सफलता, 36 घंटों के अंदर 8 आतंकी ढेर
  • पाकिस्तान ने राष्ट्रीय दिवस पर अलगाववादी नेताओं को किया आमंत्रित, भारत ने जताया सख्त ऐतराज
  • शहीद दिवस पर आजादी के अमर सेनानी वीर भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को नमन कर रहा है देश
  • आज IPL के 12वें सीजन का आरंभ, एम एस धोनी और विराट कोहली आमने-सामने

एक ही दिन में 5.25 लाख करोड़ साफ, जानें कैसे हुआ ये सब?

नई दिल्ली: दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक मल्टीनेशनल कंपनी एप्पल को पिछले 6 साल में पहली बार गुरुवार को इतना बड़ा झटका लगा। कंपनी के शेयर में गुरुवार को भारी गिरावट दिखी, एक ही दिन में मार्केट कैप 5.25 लाख करोड़ कम हो गई। बताया जाता है कि छह साल के अंदर एप्पल को लगा एक सबसे बड़ा झटका है।

बताया जाता है बुधवार को शेयर का भाव 157.92 डॉलर था, जो गुरुवार को 142 डॉलर तक पहुंच गया। जिसके कारण कंपणी को 75 अरब डॉलर यानी 7500 करोड़ डॉलर यानी करीब 5.25 लाख करोड़ रुपये (मार्केट कैप) नुकसान उठाना पड़ा। बता दें कि दो महीने में दूसरी बार कंपनी के शेयर में बड़ी गिरावट आई है।

बता दें कि पिछले साथ कंपनी का शेयर 233 डॉलर से अधिक था, इस दौरान कंपनी का मार्केट कैप 1.1 लाख करोड़ डॉलर यानी करीब 77 लाख करोड़ रुपये के आसपास था। इस हिसाब से कंपनी के हाल के दिनों में कंपनी को भारी नुकसान उठाना पड़ा है।

गौर हो कि कंपनी ने एक दिन पहले ही 2018 की आखिरी तिमाही में कमाई कम होने की आशंका जताई थी। जिसके बाद कंपनी की शेयरों की कीमत में गिरावट दिखी। कंपनी ने इससे पहले अनुमामित आधार पर  89 अरब डॉलर की कमाई का आकलन किया था, हालांकि अब कंपनी का मानना है कि कमाई का आकड़ा 84 अरब डॉलर ही रह सकता है।

आपको बता दें कि कंपनी की कमाई कम होमे के पीछे चीनी बाजार में आईफोन की बिक्री में आई कमी को माना जा रहा है। जानकारी के लिए बता दें कि 16 सालों में पहली बार ऐसा हुआ जब कंपनी ने अपनी कमाई में कटौती का अनुमान लगाया है।

loading...