Breaking News
  • असम में 6.1 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए
  • 543 में से 303 लोकसभा क्षेत्रों में मतदान संपन्नः चुनाव आयोग
  • रोहित शेखर तिवारी मौत मामले में पत्नी अपूर्वा शेखर गिरफ्तार
  • IPL: 11 मैच में 8 जीत के साथ CSK ने बनाई प्लेऑफ में जगह

ट्रंप का दावा- इसलिए टल गया अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच बड़ा युद्ध

वाशिंगटन: दुनिया के सबसे शक्तिशाली देशों में से एक अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वह राष्ट्रपति बने, इसलिए अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच एक बड़ा युद्ध टल गया। ट्रंप ने यह बयान वार्षिक ‘स्टेट ऑफ द यूनियन’ के दौरान अपने  संबोधन में दिया है।

इस दौरन उन्होंने अपनी सरकार की अन्य कई उपलब्धियां भी गिनाये। गौरतलब है कि ट्रंप ने 2017 में उत्तर कोरिया के साथ युद्ध की धमकी देकर भय पैदा कर दिया था। उस दौरान उन्होंने कहा था कि वह उस देश में ऐसी आग बरसाएंगे जो दुनिया ने कभी नहीं देखी होगी।

अलीगढ़ में शाह की ललकार- यूपी को मिला ऊपर मोदी और नीचे योगी वाला 'डबल इंजन', ढकोसला है महागठबंधन

हालांकि अब ट्रंप का मानना है कि उनकी वजह से ही उत्तर कोरिया के साथ एक बड़ा युद्ध टल पाया। अपने संबोधन के दौरान ट्रम्प ने कहा कि, अगर मैं अमेरिका का राष्ट्रपति नहीं चुना गया होता, तो मेरे ख्याल से अभी हम उत्तर कोरिया के साथ एक बड़े युद्ध की स्थिति में होते।

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में अनुसूचित जाति-जनजाति एवं पिछड़ों को आरक्षण क्यों नहीं मिलता: योगी

साथ ही इस दौरान ट्रंप ने उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन के साथ इस महीने वियतनाम में दूसरी शिखर वार्ता की भी घोषणा की है। इससे पहले ट्रंप और किम के बीच पहली शिखर वार्ता पिछले साल सिंगापुर में हुई थी और उसके बाद से ही दूसरी वार्ता की योजनाओं पर काम शुरू कर दिया गया था।

 

इस शिखर वार्ता के बाद से ही उत्तर कोरिया ने परमाणु हथियारों या बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण जैसी कोई उकसावे भरी कार्रवाई नहीं की है लेकिन वह अपने परमाणु हथियार कार्यक्रम को नष्ट करने पर अभी राजी नहीं हुआ है। इस बात को लेकर भी दोनों देशों के बीच वार्ता के बाद भी तनातनी की स्थिती बनती रही है।

loading...