Breaking News
  • संसद के शीतकालीन सत्र का आज दूसरा दिन
  • मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव: 114 सीटों के साथ कांग्रेस पहले नंबर की पार्टी, भाजपा के खाते में 109
  • विधानसभा चुनाव: जीतने वाली दलों को पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं, जनता को धन्यवाद
  • बीजेपी की नीतियों से जनता दुखी है, यही वजह है कि कांग्रेस जीती: मायावती

कर्च चुकाने के लिए बेटी ‘बेच’ रहे हैं किसान

जिनेवा: शायद आपने ने भी सुना होगा कि जीवन में सुख और दुख चक्र के समान आते जाते रहते हैं। तो क्या जीवन में कोई पल ऐसा भी आस सकता है जिसमें पिता को अपनी बेटी का सौदा करने पड़े। ये बातें सुनने में थोड़ा अटपटा लग सकता है लेकिन यह हकीकत है कि युद्ध का दंश झेल रहे अफगानिस्तान में सूखे की समस्या ने लोगों की कमर तोड़ दी है, यहां के लोगों की जिंदगी बद से बदतर होती जा रही है।

जानकारी के अनुसार अफगानिस्तान के हेरात और बगदीज प्रांत में सूखे की समस्या इस कदर बढ़ गई है कि लोग कर्ज चुकाने के लिए बेटी ‘बेचने’ पर मजबूर हो रहे हैं। आपको यह जानकार हैरान होगी यहां के लोग कर्ज चुकाने के लिए अपनी छोटी-छोटी बच्चियों का सौदा कर रहे हैं, जिनकी उम्र कुछ महीने से लेकर 15-16 साल तक की है। एक रिपोर्ट के अनुसार संयुक्त राष्ट्र की बाल एजेंसी का अनुमान है कि महज चार महीने के अंदर ही कम से कम 161 बच्चे 'बेचे' गए, जिनकी उम्र एक महीने से लेकर 16 साल तक की है।

पंखे ले लटकी मिली 26 साल की एक्ट्रेस, किराये के मकान में भाई के साथ…

आपको बता दें कि ये जानकारी यूनीसेफ की प्रवक्ता एलिसन पार्कर द्वारा जिनेवा में मीडिया को दिए गए बयान के आधार पर दी जा रही है। उन्होंने बताया कि अफगानिस्तान में बच्चों की हालत बेहद खराब है। जुलाई से अक्टूबर के बीच कराए गए सर्वे में पता चला है कि यहं कई लड़कियों की या तो सगाई या शादी कर दी गई या फिर उन्हें कर्ज चुकाने के लिए एक तरह से बेच दिया गया।

दिल्ली की ये लड़की कैसे बनी साउथ की टॉप एक्ट्रेस, खूबसूरती देख हो जाएं… 

बताया जाता है कि सूखे की मार झेल रहे परिवारों को इससे पहले ऐसी उम्मीद थी कि इस बार फसल अच्छी हुई तो वे अपना कर्ज चुका देंगे, लेकिन वे कर्ज चुकाने में नाकाम रहे, जिसके बाद अब वे अपने कलेजे के टुकड़े का सौदा करने को मजबूर हो रहे हैं। बताया जाता है कि कुछ मामले ऐसे भी हैं, जिनमें परिवारों ने अपने लड़कों को भी ‘बेच’ दिया है ताकि वे किसी तरह के कर्ज के जाल से निकल सके।

पैसा था नहीं और दुबई के सबसे बड़े ज्‍वैलरी शॉप में घुस गई राखी सावंत, … 

loading...