Breaking News
  • सौदे की सीबीआई जांच की मांग वाली याचिकाएं सुप्रीम कोर्ट में खारिज
  • राफेल की गुणवत्ता पर सवाल नहीं, कीमत जानना जरूरी नहीं : सीजेआई
  • राज्यसभा की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित
  • पर्थ टेस्ट: ऑस्ट्रेलिया ने जीता टॉस, पहले बल्लेबाजी का फैसला

हिमाचल: 256 सीटों पर उपचुनाव, बीजेपी-कांग्रेस में होगी टक्कर

शिमला: हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के बाद एकबार फिर से बीजेपी और कांग्रेस में मुकाबला देखने को मिल सकता है। राज्य की पंचायती सीटों पर जुलाई माह में उपचुनाव होने हैं। ऐसे में राज्य चुनाव आयोग अपनी तैयारी में लगा है।

बतादें कि राज्य में पंचायती राज संस्थाओं की 256 सीटों पर इसी माह के अंत या जुलाई माह में उपचुनाव होने की संभावना जताई गयी है। जिन पदों के लिए उपचुनाव होने हैं उनमें जिला पंचायत सदस्य से लेकर वार्ड मेम्बर तक शामिल है। बताया जा रहा है उपचुनाव के लिए राज्य चुनाव आयोग मतदाता सूचियों को अंतिम रूप दे चूका है। बाकी तैयारियां भी पूरी हो गयी हैं। आयोग किसी भी समय इन सीटों पर चुनाव की घोषणा कर सकता है।

इस कारण खाली हुई 256 सीटें

दिल्ली में ड्रामा: अब केजरीवाल के धरने के खिलाफ बीजेपी ने शुरू किया धरना

राज्य में पंचायती संस्थाओं सीटों पर कई जगह प्रतिनिधि के इस्तीफा देने, देहांत होने सहित कई कारणों के कारण 256 सीटें खाली हुई थीं। जिसमें कि जिला परिषद सदस्य की दो, पंचायत समिति के चार, ग्राम पंचायत प्रधान के 12, उपप्रधान 24 और वार्ड सदस्यों के 214 सीटें शामिल हैं। ऐसे में इस उपचुनाव के लिए भी दलों ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है।

बीजेपी कांग्रेस में होगा मुकाबला

महागठबंधन' पर राहुल का बड़ा बयान, कौन होगा 2019 में इसका नेता?

पंचायती चुनाव होने के कारण इसका ज्यादा कुछ ख़ास महत्व नहीं माना जाता है लेकिन राज्य में हुए विधानसभा चुनाव के बाद यह कोई पहला उपचुनाव होने जा रहा है! ऐसे में राज्य का प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस इस चुनाव में मजबूती से उतर सकता है। हालाँकि अभी यह साफ़ नहीं है कि पंचायती चुनाव में उम्मीदवारों को पार्टियाँ अपने चुनाव निशान से मैदान में उतारेंगी या नहीं। कांग्रेस सूत्रों के अनुसार पार्टी कई जगहों पर अपने निशान के साथ उम्मीदवार उतार सकती है। जिससे आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारी का आंकलन किया जा सके।

यह भी देखें-

loading...