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कमर पेट और पीठ की परेशानी के लिए 3 आसान टिप्स, 2 मिनट में काम खत्म

नई दिल्ली: योग को बढ़ावा देने के इरादे से हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। हल साल योग के साथ जुड़ने वालों की संख्या बढ़ रही है। जिसका नमूना आप अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर ही देख सकते हैं। गौर हो कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के दिन ऐसे बहुत से लोग होते हैं जिनका आम दिनों में योग से कोई वास्ता नहीं है, लेकिन वह अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग करते हैं।

दरअसल ऐसे लोगों की समस्या ये नहीं है कि वे प्रति दिन योग करना नहीं चाहते बल्कि इनके पास समय की कमी होती है, वहीं कुछ लोग इस लिए योग नहीं कर पाते क्योंकि उन्हें योगासान की सही जानकारी नहीं होती। ऐसे में आज इन दोनों तरह के लोगों के लिए कुछ खास योग टिप्स लेकर आए हैं।

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जिसका फायदा इन सभी लोगों को होगा जिन्के पेट गुब्बारे की तरह फैलते जा रहे है, कमर मोटी होती जा रही है और पीठ की पीड़ा से परेशान हैं। यहां आपको योग के कुछ ऐसे आसान तरीके बता रहे हैं, जिसे आप एक से दो मिनट के अंदर खत्म कर सकते हैं। हालांकि अधिक फायदे के लिए थोड़ समय और देना होगा।

टिप्स 1

इसके लिए आप सबसे पहले अपने दोनों पैर को फैलाकर सीधा खड़ा हो जाएं

अब अपने दोनों हाथ कमर पर रखें

अब आप अपने दोनों हाथ एक साथ उपर उठाएं

अब दाहिनें हाथ से बाएं पैर के अंगूठे को पकड़े और बाएं हाथ सीधी ऊपर रखें

इस दौरान आप अपनी गर्दन को बाईं ओर घुमाते हुए पीछे की ओर देखें

अब ठीक इसी इसी तरह से दूसरे पैर और और हाथ के साथ भी करें

ऐसा करने से कमर दर्द व पेट स्वस्थ रहता है साथ ही चर्बी भी दूर होती है

टिप्स 2

सबसे पहले आप अपने दोनों हाथों की कलाई को (एक दूसरे हाथ से) पकड़े

इसके बाद अपने हाथों को उपर की ओर उठाते हुए सिर के पीछे ले जाएं

अब सांस अंदर की ओर लेते हुए बाएं हाथ को दाहिनी ओर सिर के पीछे से ले जाएं

जिसके बाद सांस छोड़ते हुए हाथों को ऊपर ले जाएं और फिर इसी प्रकार दूसरी दिशा में ले जाए

इस दैरान ध्यान रहे की आपका गर्दन और सिर के पोजिन के कोई बदलाव न आए

टिप्स 3

इसके लिए आप सबसे पहले बिल्ली की तरह अपने घुटने और हथेलियों के बल पर बैठें

अब आप अपनी पीठ को ऊपर की ओर खिचें

अब गर्दन झुकाते हुए अपने को देखने की कोशिश करें

 अब फिर पेट और पीठ को नीचे खिंचे

और गर्दन ऊपर उठाकर आसमान में देंखे

नोट: इन सभी टिप्स को अपना कर देंखे, इन प्रक्रियाओं के को कम से कम 8-10 बार करें, ऐसे करने से आप एक दो दिन के अंदर ही इसके फायदे अनुभव कर सकते हैं।

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