Breaking News
  • बिहारः मुठभेड़ में खगड़िया के पसराहा थाना अध्यक्ष आशीष कुमार सिंह शहीद
  • J-K: पुलवामा में सुरक्षा बलों ने हिजबुल के एक आतंकी को मार गिराया
  • दिल्ली में आज पेट्रोल की कीमत 82.66 रुपए प्रति लीटर, डीजल 75.19 रुपए प्रति लीटर
  • J-K:स्थानीय निकाय चुनाव के लिए तीसरे चरण की वोटिंग जारी

मोबाइल फोन स्ट्रेस से बचे रहने के लिए करें यह आसान योगासन

नई दिल्ली: भारत समेत दुनिया के 100 से अधिक देशों में 21 जून को अंतराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है, इस खास अवसर पर अलग-अलग जगहों पर योग शिविर का आयोजन किया जाता है, जिसमें लोग भारी संख्या में एक साथ जुट कर योगासन का अभ्यास करते हैं, साथ ही ऐसे कार्यक्रमों में योग की विशेषताएं भी बताई जाती है।

आपको बता दें कि हाल के दिनों में लगभग सभी लोग किसी न किसी बीमारी से ग्रसित हैं, जिनके बारे में उन्हें पता भी नहीं है। ऐसा ही एक गंभीर मामला है मोबाइल फोन से होने वाला स्ट्रेस, जिसकी पकड़ लगभग तमाम लोग आते जा रहे हैं, क्योंकि आज के जमाने में शायद ही कोई ऐसा है जो अपने आप को स्मार्टफोन से दूर रख सका है।

योगासन के लाभ और दैनिक जीवन में क्यों जरूर है योग

लिहाजा अधिक देर तक स्मार्टफोन का प्रयोग आपको स्ट्रेस की ओर ढकेल रहा, इसके कारण तनाव, शरीर में जगह-जगह और खास कर गर्दन और रीढ़ में दर्द की परेशानी लोगों के साथ आम बात हो चुकी है। ऐसे में आज आपको मोबाइल फोन से होने वाला स्ट्रेस से बचे रहने के लिए कुछ अहम उपाय बता रहे हैं, जो योग से ही जुड़ा है।

इसके लिए आप अपने घुटने को मोड़ कर शरीर सीधा कर वज्र आसान में बैठ जाएं। इसके बाद आप अपनी गर्दन को धीरे-धीरे पीछे और फिर आगे लाए, ऐसा कम से 10 बार करने के बाद गर्दन को दाए से बाएं ले जाए, ये सभी क्रिया 10-10 बार करें। इस दौरान जब आप अपनी गर्दन पीछे कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखे कि इसका प्रभाव रीढ़ तक हो। यह क्रिया पवन मुक्त क्रिया की तरह ही है।

पत्नी के साथ बनाता था अप्रकृतिक संबंध, बॉस के साथ सोने के लिए भी किया मजबूर!

इसके बाद आप अपने घुटने के सहारे खड़े हो जाए और उष्ट आसान की तरह अपने शरीर को पीछे की ओर ले जाए और अपने परो का स्पर्स करें और सांस अंदर-बाहर करें। इस दौरान भी आप गर्दन और रीढ़ पर इसके प्रभाव अनुभव करें और फिर ब्रज आसान में वापस आकर अपने शरीर को ढीला छोड़ दे। इस सभी बातों का अनुसरण कर आप मोबाइल फोन से होने वाला स्ट्रेस से दूर रह सकते हैं।

रेप के बाद तीन बहनों को उतार मौत के घाट

loading...