Breaking News
  • आईसीसी महिला विश्व टी-20 चैम्पियनशिप के अंतिम ग्रुप मुकाबले में भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया से
  • जममू-कश्मीर: पंचायत चुनाव के पहले चरण के लिए वोटिंग, जम्मू-21, घाटी-16 और लद्दाख के 10 ब्लॉको में वोटिंग
  • प्रधानमंत्री मोदी का मालदीव दौरा, नवनिर्वाचित राष्ट्रपति सोलिह के शपथ ग्रहण समारोह

आपकी जान ले सकता है कटहल!

नई दिल्ली: विटमिन्स, ऐंटिऑक्सिडेंट्स और मिनरल्स  से भरा हुआ कटहल वैसे तो काफी फायदेमंद होता है लेकिन कभी कभी यह नुकसान दायक भी हो सकता है। जी हां, आप हम आपको बताएंगे कि कब कब कटहल खाने से ये आपको नुकासान पहुंचा सकता है।

आंतो की गंदगी को साफ करने में मदद करने वाले कटहल को खाना बहुत लोग पसन्द करते हैं। लेकिन कुछ लोगों को कटहल कभी कभी नुकसान भी कर सकता है। चलिए बताते है कब आपको कटहल से दूरी बना कर रखना चाहिए।

ब्रश करने से पहले ना करे यह काम, वरना हो सकता है आपको नुकसान

    

पाचन संबंधित रोगों से परेशान रहने वाले लोगों को कटहल से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। हो सके तो जितना कम आप इसका सेवन करे उतना ही अच्छा है। क्योंकि इसके सेवन से उनके पाचन पर उल्टा असर पड़ता है। प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को भी कटहल से दूर रहना चाहिए। इसके साथ ही जो महिला अपने बच्चों को दूध पिलाती है उन्हें भी कटहल से दूर रहना चाहिए।

जब कोई महिला अपने बच्चे को दूध पिलाती है तो उसे घुलनशील फाइबर की जरूरत होती है और कटहल में अघुलनशील फाइबर होता है जो दोनों के लिए अच्छा नहीं होता। अगर किसी व्यक्ति ने किसी तरह का ऑपरेशन या सर्जरी करवाया हो तो उसे भी कटहल से दूर रहना चाहिए। खासकर पित्त से पीड़ित लोगो को कटहल का सेवन करने से उसे जान का खतरा हो सकता है।

बारिश के मौसम में हमेशा करें ये काम, वरना हो सकता है डेंगू

रोगी व्यक्ति के अलावा वो सामान्य लोग जो खाने के बाद पान खाना पसन्द करते हैं उनके लिए भी  कटहल अच्छा नही है। मतलब जिस दिन आप खाने में कटहल खाएं उस दिन पान न खाएं और अगर पान खाना है तो कटहल न खाएं। इसके साथ ही आप कभा भी कटहल खाने से पहले या बाद में दूध ना पीए। ऐसा करने से आपको चर्मरोग जैसे दाद, खुजली, एग्जीमा,  खाज और सोरायसिस वगैरह के होने का खतरा रहता है।

फंगल इंफेक्शन हो सकता है घातक, खुद को ऐसे रखे सुरक्षित

REPORT BY: ANKITA SINGH

loading...