Breaking News
  • राम मंदिर मामले में SC कोताही बरत रहा है- CM योगी के मंत्री धर्मपाल का बयान
  • रेवाडी: पुलिस टीम पर बदमाशों का हमला, सब इंस्पेक्टर की मौत
  • सबरीमाला: निलक्कल, पंबा में धारा-144 लगाई गई
  • लखनऊ: पुलिस लाइन में सीएम योगी का औचक निरीक्षण

वैज्ञानिकों ने ढूंढ निकाला, अंडे के शाकाहारी या मांसाहारी होने का रहस्य

नई दिल्ली: अंडा को लेकर अक्सर कई बहस होते रहते हैं जैसे कि अंडा शाकाहारी है मांसाहारी? इसके साथ ही अंडा शब्द सुनते ही दिमाग मे यह सवाल जरुर आता है कि पहले मुर्गी आई या अंडा? आज दुनिया का कोई ऐसा इन्सान नही होगा जो इस प्रश्न को जबाव नही जानना चाहता होगा। खैर आज हम आपको इन दो सवालों मे से एक का जबाव जरुर देंगे।

जी हैं, आज हम आपको बताएंगे कि अंडा वेज होता है या नॉन वेज? कोई  कहता है जैसे गाय से निकला दूध शाकाहारी है, ठीक वैसे ही मुर्गी से निकला अंडा शाकाहारी होता है। वहीं दूसरी तरफ जो लोग अंडे को मांसाहारी बताते हैं वह यह तर्क देते हैं कि अंडे में से चूजा निकलता है इसलिए यह मांसाहारी है। इस प्रश्न के जबाव के लिए अब आपको किसी से नही पूछना होगा क्योंकि इसका जबाव वैज्ञानिकों ने ढूंढ निकाला है।

नेहा कक्कड़ के इस पोस्ट ने लोगों को बहुत रुलाया, फिर नेहा ने मांगी माफी

वैज्ञानिकों की खोज के अनुसार, आपको बता दें, मुर्गी जब 6 महीने की हो जाती है तो हर एक-डेढ़ दिन पर अंडा देने लगती है, लेकिन अंडा देने के लिए यह जरूरी नहीं है कि वह किसी मुर्गे के संपर्क में आई हो। मुर्गे के बिना संपर्क में आए मुर्गी द्वारा दिए गये अंडों को अनफर्टिलाइज्ड एग कहते हैं। वैज्ञानिकों का दावा है कि इनमें से कभी चूजे नहीं निकल सकते। तो इसलिए अगर आप ऐसे अंडों को मांसाहारी समझते हैं तो आप संभल जाइए क्योंकि ये अंडे शाकाहारी होते है।

वहीं वैज्ञानिकों की अनुसार,जब मुर्गी मुर्गे के संपर्क में आने के बाद अंडा देती है तो उसे हम मांसाहारी कह सकते हैं। मुर्गी मुर्गे के संपर्क में आने के बाद आए अंडो में गैमीट सेल्स मौजूद होता है, जो उन्हें मांसाहारी बना देता है। वैज्ञानिकों ने अपने रिसर्च के जरिए बताया है कि अंडे के 3 हिस्से होते हैं पहला छिलका, दूसरा उसकी सफेदी और तीसरा अंडे की जरदी या पीला वाला भाग। अंडे की सफेदी पानी में मौजूद प्रोटीन का हिस्सा होता है। इसमें जानवर को कोई हिस्सा नहीं सिर्फ प्रोटिन होता है। यहीं कारण है कि अंडे का सफेदी वाला भाग शाकाहारी है।

इतनी कम उम्र मे ही इस लड़की ने कमाई अपार दौलत, बनी अमेरिका की अरबपति

REPORT BY: ANKITA SINGH

loading...