Breaking News
  • पश्चिम बंगाल के दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
  • संभल: महिला को रेप के बाद मंदिर के हवन कुंड में जिंदा जलाया
  • क्रोएशिया को रौंद फ्रांस ने 20 साल बाद जीता दूसरी बार फीफा विश्वकप

इस कारण होता है सबसे खतरनाक कैंसर, जरूर जाने लक्षण और उपाय

नई दिल्ली: हाल के दिनों में कैंसर की पहचान एक जानलेवा बीमारी के तौर पर की जाती है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि कैंसर आपकी जान ले सकता है, लेकिन अगर समय आप सचेत हो जाते हैं तो कैंसर को भी मात दिया जा सकता है, क्योंकि इसके कई उदाहरण है जिसमें कुछ कैंसर से ग्रसित लोगो ने इस लड़ाई को जीता और आज वो हंसते-खेलते अपना जीवन बीता रहे हैं। इसका एक बड़ा उदाहरण भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह भी है।

आपको बता दें कि आज कैंसर की बात इस लिए कर रहे हैं, क्योंकि आज ही के दिन एक खतरनाक कैंसर के बारे में जानकारी मिली थी। इससे पहले आपको बता दे कि कैंसर के कई प्रकार होते हैं, जिनमें से एक फेफड़ों का कैंसर के नाम से जाना जाता है। दरअसल, साल 1957 में आज ही के दिन 27 जून को ब्रिटेन की मेडिकल रिसर्च काउंसिल ने करीब 25 साल तक चले शोध के आधार पर दावा किया था कि फेफड़ों का कैंसर धूम्रपान के कारण हो सकता है।

गौर हो कि फेफड़े में होने वाला कैंसर की पहचान करना काफी मुश्किल होता है। बताया जाता है कि शुरूआती समय में इसके लक्षण साफ तौर पर नहीं दिखते हैं। लेकिन कुछ ऐसे लक्षण है जिसका पता चलने के बाद आप इसकी पचान कर सकेत हैं। लेकिन इसके लिए यह जरूरी है कि इसके तरीके और लक्षण के बारे में आपको पता होना चाहिए।

फेफड़ों के कैंसर के लक्षण

जानकारों के अनुसार अगर किसी को सांस लेने के दौरान सीटी जैसी आवाज सुनाई दे तो वे बिना देर किए संबंधित डॉक्टर से संपर्क करें। वैसे ये किसी और चीज का कारण भी हो सकता है।

अगर आपको लंबी सांस लेने में परेशानी होती है तो आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। बताया जाता है कि ऐसा तब होता है कि जब आपके सीने में तरल पदार्थ जमा हो जाते हैं।

अगर आपके सीने, पीठ और कंधों में दर्द का ऐहसास होता है तो भी आप डॉक्टर से संपर्क करें।

अगर आपके सीने में दो-तीन सप्ताह से कफ जामा है तो आप इसकी जांच काराएं।

अगर आपके थूक फेकने के दौरान भी कफ निकलता है तो इसे हल्के में न लें और जांच कराएं।

इसके अलावा अगर आपका सिर हमेशा दर्द करता रहता है तो ये भी कैंसर का कारण हो सकता है।

मुस्लि भाइयों ने हिंदू पत्नी को दी रूह कंपाने वाली मौत, पार्सल बॉक्स में मिले लाश के टुकड़े

अश्लील वीडियो कॉलिंग करते रंगे हाथो पकड़ी गई थी शैलजा, हुए एक नहीं कई खुलासे!

इस महिला ने ‘मर्द’ बनकर की दो लड़कियों से शादी, संबंध बनाने के लिए करती थी ये काम

loading...