Breaking News
  • छत्तीसगढ़ में पहले चरण के मतदान में 3:45 बजे तक 49.12 फीसदी वोटिंग
  • पीएम मोदी ने वाराणसी-हल्दिया राष्ट्रीय जलमार्ग देश को समर्पित किया
  • अफगानिस्तानः राजधानी काबुल में बड़ा धमाका, कई लोगों के मारे जाने की आशंका

सफेद बालों को 1 हफ्ते में काला करता है आलू का छिलका, जानिए कैसे बनेगा ये चमत्कारी नुस्खा

नई दिल्ली:- दोस्तों एक ज़माना हुआ करता था जब व्यक्ति 50 की उम्र पार करता था तब उसके बाल सफ़ेद होना शुरू होते थे। लेकिन आज के जमाने में तो 25 की उम्र से ही बालों का सफ़ेद होना शुरू हो जाता हैं। सफ़ेद बालो की समस्यां से हर कोई परेशान रहता हैं। ये आपको अपनी असल उम्र से अधिक का दिखाते हैं। कम उम्र में सफ़ेद बाल होने के कई कारण हो सकते हैं। जिसमे गलत खान पान, कमजोर लाइफस्टाइल, अधिक धुप में रहना, बालों पर कलर करना, केमिकल युक्त शैम्पू का अधिक उपयोग इत्यादि चीजे शामिल होती हैं।

ऐसे में इन सफ़ेद बालों से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं। कुछ तो कैची लेकर एक एक सफ़ेद बाल काटने लगते हैं। वहीँ कुछ पार्लर जाकर इस पर महंगे हेयर कलर करवा लेते हैं। वहीँ कुछ सस्ते में काम निपटाने के लिए हेयर डाई लगा लेते हैं। लेकिन आप इनमे से कोई भी उपाय करे आपके बाल खराब होने का खतरा और भी बढ़ जाता हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको बालों को काला करने का एक ऐसा प्राकृतिक तरीका बताने जा रहे हैं जिससे ना सिर्फ आपके बाल काले होंगे बल्कि इसका कोई नुकसान भी बालों को नहीं होगा। साथ ही ये नुस्खा बनाना काफी आसान और सस्ता हैं।

दोस्तों भारत के लगभग हर किचन में आपको आलू जरूर मिल जाएंगे। आलू सभी की प्रिय सब्जी होती हैं। जब हम आलू बनाते हैं तो उसके छिलके को निकाल फेंक देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आलू का छिलका आपके बालों को काला भी बना सकता हैं। दरअसल इसके अन्दर स्टार्च की मात्रा अधिक होती हैं। स्टार्च के प्राकृतिक रंग होता हैं। साथ ही आलू के छिलके में विटामिन ए, बी और सी उपस्थित रहते हैं जो आपके स्कैल्प पर जमे तेल को हटा देते हैं और आपको डैंड्रफ की समस्यां नहीं होती हैं। इसके अतिरिक आलू में आयरन, जिंक, पोटेशियम और कैल्शियम सहित कई और खनिज पदार्थ होते हैं जो बालों का गिरना कम कर देते हैं।

सबसे पहले कुछ आलू के छिलके निकाल ले और इन्हें एक बर्तन में डाल दे। अब इसमें एक कप पानी डाले और गैस पर पांच से दस मिनट तक धीमी आंच पर उबलने दे। इसके बाद इस मिश्रण को ठंडा होने के लिए रख दे। अब इस पानी को एक छलनी से चान अलग कर ले। यदि आप आलू के छिलके में से आ रही तीज गंध को कम करना चाहते हैं तो इस पानी में कुछ बुँदे लैवेंडर ऑयल की मिला दे।

इस मिश्रण को आपको साफ़ और गिले बालों में लगाना हैं। इससे फायदा अधिक होगा। आपको करना ये हैं कि आलू के छिलके के इस पानी से अपने सिर की पांच मिनट तक मसाज करना हैं। इसके बाद इसे आधा घंटा के लिए यूं ही छोड़ दे। अब ठन्डे पानी से अपने बाल धो ले। इस उपाय को आप हफ्ते में एक से दो बार कर सकते हैं। इसके नियमित इस्तेमाल से फायदा जल्द ही दिखेगा।

loading...