Breaking News
  • हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी, स्कूल-कॉलेज आज रहेंगे बंद
  • एशिया कप: पाकिस्तान को दी 9 विकेट से करारी शिकस्त देकर फाइनल में भारत
  • मुंबई समेत पूरे देश में बप्पा को धूमधाम से दी गई विदाई

START: इन 5 शब्दों से है सिगरेट का गहरा नाता, तुरंत छोड़ देंगे सिगरेट पीना!

नई दिल्ली: सिगरेट का सेवन करना स्वास्थय के लिए न सिर्फ हानिकारक बल्कि जनलेवा भी होता है, इसकी जानकारी सिगरेट पीने वाले लगभग तमनाम लोगों को होती है, हालांकि इसके बाद वे अपनी जान से खेलते हुए सिगरेट का सेवन करने से बाज नहीं आते। ऐसे आज कुछ ऐसी जानकारी दे रहे हैं, जिसे जानने के बाद शायद आप सिगरेट पीना छोड़ दे।

दरअसल, सिगरेट पीने वालों को लेकिन एक रिसर्च के हवाले से बताया जाता है कि ऐसे लोगों को अगर कभी गलती से हड्डी की बिमारी हो गई तो आम लोगों के मुकाबले इनकी परेशानी काफी अधिक होती है, और साथ ही इसके ठीक होने में भी अधिक समय लगता है। रिपोर्ट के अनुसार ऐसी परेशानी बुजुर्गो और महिलाओं के साथ अधिक होती है।

प्रेमिका का हाथ मांगने उसके घर गए थे BJP युवा नेता, नहीं मिली तो कनपटी में मार ली गोली

आंकड़ों के लिहाज से देखा जाए तो लंबे समय तक तंबाकू का के सेवन के कारण हर सप्ताह 13,000 से अधिक भारतीय पुरुष और 4,000 महिलाओं की मौत हो जाती है। जानकारों के अनुसार, धूम्रपान का बुरा असर आपके दिल और फेफड़ों पर पड़ रहा है, वहीं यह आपके चेहरे की चमक भी नष्ट कर देता है। ऐसे में अगर आप धूम्रपान की लत का त्याग करते हैं तो आप फेफड़े और दिल की बीमारियों से अपने आपको बचाने के साथ-साथ अपने चेहरे की खो चुकी चमक भी वापस पा सकते हैं।

पत्नी ने पति को गड़ासे से उड़ाया, 4 दिन पहले हुई थी मर्द की दूसरी और औरत की तीसरी शादी

एचसीएफआई के अध्यक्ष पद्मश्री डॉ. के.के. अग्रवाल के अनुसार अगर आप सिगरेट की लत से मुक्ति पाना चाहते हैं तो स्टार्ट यानी START शब्द इस मतलब को अपने दिमाग में बैठा ले। इसके लिए पांच चीजों को याद रखना है, ये बातें औपको सिगरेट के लत से मुक्ति दिलाने में काफी असरदार साबित हो सकते हैं।

जैसे कि S से धूम्रपान छोड़ने की तारीख सैट करना

T से परिवार के सदस्यों, दोस्तों और लोगों को बताना या टैलिंग कि आप सिगरेट छोड़ रहे हैं

A का अर्थ है निकोटीन छोड़ने से पैदा होने वाले मुश्किल समय को एंटीसिपेट करना यानी उसकी कल्पना करना

R का अर्थ है घर से तंबाकू के उत्पादों को रिमूव करना

इसके बाद एक अंतिम T का अर्थ है टेकिंग हैल्प, यानी की आप इसके लिए किसी से मदद ले, इसके लिए आप परामर्श केंद्र या डॉक्टर की मदद ले सकते हैं।

इस एक्ट्रेस ने नाईटी में पोस्ट तर दी तस्वीरें, सोशल मीडिया पर मचा हंगामा

loading...