Breaking News
  • राम मंदिर मामले में SC कोताही बरत रहा है- CM योगी के मंत्री धर्मपाल का बयान
  • रेवाडी: पुलिस टीम पर बदमाशों का हमला, सब इंस्पेक्टर की मौत
  • सबरीमाला: निलक्कल, पंबा में धारा-144 लगाई गई
  • लखनऊ: पुलिस लाइन में सीएम योगी का औचक निरीक्षण

सफर के दौरान आती है उल्टी तो अपनाएं ये 3 तरीके फिर देखें कमाल...

नई दिल्ली:- ऐसे बहुत से लोग है जिन्हे सफर के दौरान उल्टियां जरूर आती है। जी हां ऐसे में महिला हो या पुरुष, लेकिन जो लोग लम्बा सफर तय नहीं कर सकते, वो अक्सर सफर के दौरान उल्टियां करते हुए ही जाते है। जिसके कारण उनके सफर का मजा किरकिरा सा हो जाता है। बरहलाल आपने अक्सर देखा होगा कि ट्रेन में बैठने की बजाय, कार या बस में सफर करने वाले लोगो को उलटी अधिक होती है।

दरअसल काफी समय तक कार या बस में बैठे रहने के कारण इंसान का दिल मचलाने लग जाता है। इस वजह से उसे उलटी आना लाजिमी है। इसलिए आज हम आपको इसे रोकने के कुछ ऐसे आसान से उपाय बताएंगे, जिनके इस्तेमाल से आपको सफर के दौरान उल्टी नहीं आएगी। इससे आपका सफर भी बिना किसी मुश्किल के पार हो जाएगा। यक़ीनन आपको ये उपाय बेहद पसंद आएंगे। तो चलिए अब आपको इन उपायों के बारे में विस्तार से बताते है।

साथ रखे पुदीना

गौरतलब है कि अगर आप कही बाहर जा रहे हो तो या किसी लम्बे सफर पर जा रहे हो तो अपने साथ पुदीना तो जरूर रखे। जी हां वही पुदीना जिसकी आप घर पर चटनी बनाते है। इसके इलावा जब सफर के दौरान आपको उल्टी आये तो थोड़ा सा पुदीना चुपचाप खा ले। इससे आपको उल्टी नहीं आएगी। बस आप एक बार इस उपाय को आजमा कर देखिए, हमें यकीन है कि इससे आपको राहत जरूर मिलेगी।

अदरक से बनी चीजें

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सफर के दौरान अदरक भी काफी कारगर साबित होता है। जी हां इस दौरान आप अदरक की चाय, टॉफ़ी या गोली या अदरक की कोई भी चीज अपने साथ बना कर ले जा सकते है। यक़ीनन इस उपाय से आपकी उल्टियां रुक जाएँगी।

पेट्रोल की महक

आपको जान कर ताज्जुब होगा लेकिन इस मामले में पेट्रोल की महक भी काफी मददगार सिद्ध होती है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह उल्टी को रोकने का या यूँ कहे कि काबू करने का सबसे बेहतरीन तरीका है। इस तरीके के अनुसार अगर आप कही बाहर जा रहे है, तो थोड़ी सी रुई ले लीजिये। फिर इस रुई में थोड़ा सा पेट्रोल छिड़क दीजिए।

जी हां इस बात का ध्यान रखे कि आपको रुई के हिसाब से ही पेट्रोल छिड़कना है। इसलिए पेट्रोल का इस्तेमाल ज्यादा मत कीजियेगा। बरहलाल फिर इस रुई को किसी बंद ढक्कन वाली चीज में रख लीजिये। इसके बाद सफर के दौरान आपको जब भी उल्टी आएं तो इस रुई की महक लेना कभी न भूले।

बता दे कि यह तरीका हमेशा कारगर साबित होता है। इसलिए इस तरीके को तो नजर अंदाज बिलकुल मत कीजियेगा। यानि अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो जो लोग सफर के दौरान होने वाली उल्टियों से काफी परेशान है, उन्हें तो इस तरीके का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। यक़ीनन इससे आपको सफर का भरपूर मजा लेने का भी मौका मिल जाएगा।

loading...