Breaking News
  • संसद के मॉनसून सत्र से पहले लोकसभाध्यक्ष ने बुलाई सर्वदलीय बैठक
  • गुजरात में बारिश से अबतक 28 की मौत, यूपी-एमपी में अलर्ट
  • मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाएगी टीडीपी, विपक्षी दलों से मांगा समर्थन
  • भारत-इंग्लैंड के बीच तीसरा और निर्णायक वनडे मैच

इस कारण अचानक चकराने लगता है सिर, परेशान न हो तुरंत करें ऐसा

आज कल की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में कई लोगों के साथ ‘चक्कर आना’ जैसी परेशानिया आम होती जा रही है। वैसे तो ये कोई गंभीर बीमारी नहीं है, लेकिन अगर आपको ये चक्कर बार-बार आते हैं तो आपको किसी गंभीर खतरे क संकेत दे रहा है। ऐसे में आप तुरंत ही संबंधित डॉक्टर से संपर्क करें।

हालांकि यहा आपको चक्कर आने के कुछ कारण और इसके कुछ संकेत बता रहा है, इसके साथी ही आपको यह भी बताएंगे अगर कभी अचानक से चक्कर आए तो आप परेशान होकर इन बातों की ओर ध्यान दें। यहां आप कुछ घरेलू उपाय के बारे में जान सकते हैं, जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

अभी-अभी: जम्मू-कश्मीर के त्राल बस स्टैंड पर आतंकी हमला, CRPF के 9 जवान...

इससे पहले आपको बता दें कि जब आपको चक्कर आता है तो आपका सिर  हल्का लगने लगता है और आपका संतुलन बिगड़ जाता है, जिसके कारण कुछ लोगो खड़े-खड़े गिर भी जाते हैं। चक्कर आने के पीछे आपके शरीर की कमजोरी भी एक बड़ी वजह हो सकती है।

जानकारों के अनुसार, चक्कर आना ब्लड प्रेशर और ह्रदय की मांसपेशियों की बिमारी जैसे गंभीर खतरों का संकेत भी हो सकता है। चक्कर आने के पीछे डीहाइड्रैशन, तनाव, अधिक व्यायाम करना भी बड़े कारण सकाते है। इसलिए अगर आपको बार-बार चक्कर आता है तो आप बिना देर किए डॉक्ट से संपर्क करें।

VIDEO देख दंग रह जाएंगे, स्टेशन पर बैठी महिला के साथ गंदी हरकत करता पकड़ा गया पुलिसकर्मी !

लेकिन अगर आपको ये चक्कर जब कभी आता है तो आप इन उपायों को अपना सकते हैं। जासे की चक्कर आने पर आप गहरी सांस ले, इस दौरान आप अधिक से अधिक पानी पियें। चक्कर आने के तुरंत बाद फिर से चक्कर न आए इसके लिए जरूरी है कि आप कुछ खाएं।

बताया जाता है कि चक्कर आने के दौरान अगर आप अदरक का सेवन करते हैं तो यह आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके अलावा आप इस दौरान नींबू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। वहीं अगर आप चाहते हैं कि आपको कभी भी चक्कर न आए तो आप स्वस्थ आहार का सेवन करें।

VIDEO: योग दिवस के दिन उड़ी स्मृति ईरानी की खिल्ली, हंसते हंसते हो जायेंगे लोट पोट

loading...