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रात में सोने से पहले कभी न करें ऐसी गलती- दिन में होगा भारी नुकसान...

नई दिल्ली: आम तौर पर लोग दिनभर की भागदौड़ के बाद जब थके-हारे घर लौटते हैं, तो अपने शरीर को आराम देने के इरादे से बिस्तर की तलाश करते हैं। लेकिन बिस्तर पर लेटते ही दूसरे कामों में उलझ जाते हैं, जिससे नींद भाग जाती है और फिर पूरी रात नींद नही आती, ऐसे में बैठकर ही रात काटनी पड़ती है।

आपको बता दें कि रात के सामय सोने के पहले लगभग सभी लोग जाने-अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां कर ही देते हैं, जिससे उनकी नींद हराम हो जाती है और सारी रात करवटें बदलकर ही काटनी पड़ती है। ऐसे में आज आपको उन्हीं गलतियों के बारे में बताने वाले हैं, जिनका सुधार करना बहुत ही आवश्यक है, इसके बाद आप भी सुकून भरी नींद ले सकते हैं।

पढ़ते हुए सोना: दरअसल, आम तौर पर कई लोग सोने से पहले बिस्तर पर किताब लेकर बैठते हैं, ताकि पढ़ते-पढ़ते सो जाएं, लेकिन ऐसा करना चाहिए, क्योंकि पढ़ने के बाद तुरंत बात सोना ठीक आदत नहीं है। इसके पीछे बताया जाता है कि सोते वक्त भी हमारा दिमाग उसी में उलझा रहता है जो आप सोने से पहले कर रहे थे। ऐसे में आप सोने के एक-दो घंटे पहले ही अपनी पढ़ाई पूरी कर लें।

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मोबाइलफोन व लैपटॉप इस्तेमाल: आज कल हम सभी बेड पर लैटते ही अपने मोबाइलफोन व लैपटॉप चलाना शुरू कर देते हैं, जिस कारण हमारी नींद उड़ जाती है। ऐसे में अगर आप अच्छी नींद पाना चाहते है, तो रात को सोने से पहले अपने आपको इन चीजों से दूर ऱखें।

कमरे का टेम्प्रेचर: आप जिस कमरे में सोने जा रहा है, कहीं उसका टेम्प्रेचर जरूरत से अधिक तो नहीं है, इस बात की जांच जरूर करें, क्योंकि अगर कमरे का टेम्प्रेचर अधिक हो या फिर अधिक कम हो तो इससे भी आपके नींद पर असर पड़ता है।

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टीवी देखना: ऐसी आदत तो मानो समान्य बात है, आम तौर लोग ऐसा ही करते हैं, सोने से पहले टीवी पर फिल्म या कुछ और लगा लिया और फिर नींद आने का इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में पूरी रात आपको नींद नहीं आ सकती, इसलिए सोने से पहले टीवी बंद कर दें और आराम से चैन की नींद लें।

एक्साइज: रात को सोने से पहले अगर आप एक्साइज करते हैं, तो बिलकुल भी न करें, इससे भी हमारी नींद दूर हो जाती है। लेकिन अगर आप एक्साइज करना ही चाहते है तो सोने से दो-तीन घंटे पहले ही कर लें, तब आप सारी रात चैन की नींद ले सकते हैं।

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