Breaking News
  • जम्मू-कश्मीरः शोपियां में अगवा 3 पुलिसकर्मियों के शव मिले, आतंकियों ने पुलिसवाले के भाई को छोड़ा
  • एशिया कप 2018: आज भारत का सामना बांग्लादेश से
  • न्यूयॉर्क: भारत-पाकिस्तान के विदेश मंत्री की मुलाकात, अमेरिका ने बताया शानदार

कड़ाही में क्यों नहीं खाना चाहिए खाना? जानिए धार्मिक और वैज्ञानिक महत्व

समाज में कई सारी ऐसी प्रथा या परंपराएं हैं जो पिछले लंबे समय चली आ रही है, और आज के जमाने में भी लोग उसका पालन करते हैं। इस तरह के प्रथाओं के पीछे एक बड़ी बात होती है उनकी धार्मिक मान्याताएं, जिसका भय लोगों के मन में बना होता है, इस कारण लोग इसका पालन करते हैं। हालांकि इनमें से कुछ प्रथाएं ऐसे भी हैं, जिनका जिनका पालन सिर्फ धार्मिक मान्याताओं के कारण ही नहीं बल्कि वैज्ञानिक महत्व के कारण भी किया जाता है।

ऐसे में आज आपको एक ऐसी प्रथा के बारे में बता रहे हैं, जिसके पालन किए जाने का मुख्य कारण वैज्ञानिक महत्व है, जबकि इसका पालन करने के लिए लोगों के मन में धार्मिक मान्याताओं का भय पैदा किया गया है। आइए इस पूरे मामले को थोड़ा विस्तार से समझते हैं। दरअसल, आप सभी ने कभी न कभी किसी से जरूर ही सुना होगा कि कड़ाही में खाना नहीं खाना चाहिए।

इस साल का सबसे बड़ा महासंयोग, इस 1 राशि के जातक जरूर जाने यह खास बात!

लोगों के बीच ऐसी मान्यता है कि लड़का हो या लड़की, अगर कड़ाही में खाना खाता है तो उसकी शादी में बारिश और उत्पात मचना तय है। ऐसे में काफी लोग इस डर के कारण कड़ाही में खाना खाने से परहेज करते हैं, जहकि कुछ लोग इन बातों के मनगढ़त कहानी मान कर नजरअंदाज कर देते हैं। ऐसे लोगों के लिए यह जरूरी है कि वे इसके वैज्ञानिक महत्व के बारे में जाने।

दरअसल, बताया जाता है कि लोहे की कड़ाही में खाना खाने से हाइजीन की समस्या पैदा होती है। खबरों के अनुसार, कड़ाही उस लोहे की बनी होती है, जिसे पूरी तरह साफ करना पहले के जमाने में उतना आसान नहीं था, क्योंकि तब बर्तन साफ करने के लिए वाशिंग पाउडर या लिक्विड उत्पाद की इस्तेमाल नहीं होता था बल्कि इसके लिए पुआल और मिट्टी का इस्तेमाल किया जाता था।

VIDEO: कॉलेज में पढ़ने वाली 19 साल की लड़की बनी मिस इंडिया 2018

जिसके कारण काफी मेहनत के बाद भी कड़ाही पूरी तरह से साफ नहीं हो पाता था। हालांकि आज के जमाने में एक से बढ़ एक ऐसे उत्पाद हैं जिन्हें खास तौर पर बर्तन साफ करने के लिए ही बनाया गया है। ऐसे में हाल के दिनों में कड़ाही में खाना खाना आपके उप निर्भर करता है। लेकिन अगर आप धार्मिक मान्याताओं को मानते हैं तो ऐसा करने से परहेज करें।

इसके साथ इस बात का भी ध्यान रखें की कड़ही खाना बनाने के लिए हैं न कि खाना खाने के लिए। इस लिए इसे व्यक्ति की बुरी आदतों में भी गिना जाता है, लिहाजा अगर आप भी कड़ाही में खाना खाते हैं तो इससे बचने का प्रसाय जरूर करें।

इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट में बने दो सबसे बड़े रिकॉर्ड, जानकर हैरान रह जाएंगे

loading...