Breaking News
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भुवनेश्वर दौरे पर
  • चक्रवाती तूफान DAYE ने ओडिशा के गोपालपुर तट पर दी दस्तक

ब्रश करने से पहले ना करे यह काम, वरना हो सकता है आपको नुकसान

नई दिल्ली: सुबह के वक्त बिस्तर छोड़ने के बाद हम किसी भी चीज की शुरुआत करने से पहले सबसे पहले ब्रश करते हैं। ब्रश करने के बाद ही हम किसी भी चीज को खाते हैं। देखा जाए तो ब्रश हम केवल दांतो को साफ करने के लिए करते हैं। लेकिन मनोवैज्ञानिक रुप से जब तक हम ब्रश नही कर लेते तब तक अपने आप को फ्रेस फील नही करते।

दांतो को चमकदार और स्वस्थ रखने के लिए हम बहुत सावधानी और अच्छे तरह से ब्रश करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि ब्रश करने से पहले उसे धोना चाहिए या नही। अगर नही पता तो चलिए आज हम आपको बताएंगे कि ब्रश करने से पहले उसे धोना चाहिए या फिर नही।

बारिश के मौसम में हमेशा करें ये काम, वरना हो सकता है डेंगू

अक्सर हम देखते हैं कि कुछ लोग ब्रश करने से पहले टूथब्रश को गीला करते हैं, तो कुछ टूछपेस्ट लगाने के बाद ब्रश को गीला करते हैं। दरअसल, पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर इस बात को लेकर बहस छिड़ी हुई है कि आखिर कब ब्रश को गीला करते हैं। इस बात का जबाव जब एक्सपर्ट्स ने दिया तो सभी लोग सुनकर हैरान रह गए।

एक्सपर्ट्स ने बताया कि टूथब्रश को कभी भी गीला नहीं करना चाहिए, ऐसा करने से टूथपेस्ट का असर कम हो जाता है। वहीं इसके बारें में डेंटिस्ट ने कहा कि, अगर आपको ब्रश गीला करना पसंद है तो आप उसे थोड़ा सा गीला कर सकते हैं। लेकिन उन्होंने पूरी तरह गीला करने से मना किया। उनका कहना है कि ज़्यादा पतले टूथपेस्ट से ब्रशिंग की दक्षता कम हो जाती है और यह आपके दांतो के लिए भी अच्छा नहीं होता है।

फंगल इंफेक्शन हो सकता है घातक, खुद को ऐसे रखे सुरक्षित

अगर आप टूथब्रश को इसलिए गीला करते हैं कि ताकि उस पर लगे बैक्टीरिया निकल जाए तो इसके लिए आप टूथब्रश कवर का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन उसे बदलते रहिए और ब्रश को गीला करने से एवॉइड करिए।

REPORT BY: ANKITA SINGH

loading...