Breaking News
  • पश्चिम बंगाल के दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
  • संभल: महिला को रेप के बाद मंदिर के हवन कुंड में जिंदा जलाया
  • क्रोएशिया को रौंद फ्रांस ने 20 साल बाद जीता दूसरी बार फीफा विश्वकप

जाने आखिर कैसा होता हैं जानलेवा कैंसर, आपके शरीर में ऐसे फैलता है

नई दिल्ली: हाल के दिनों में कैंसर एक गंभीर और जानलेवा बीमारी के तौर पर अपनी पहचान कायम कर चुका है। हालांकि ये बात भी सही है कि कई लोग इस जानलेवा बीमारी को भी हरा चुके हैं, लेकिन इसके लिए यह जरूरी है कि समय पर इसकी पहचान की जाए और समय रहते इससे बचाव के जरूर उपाय या इलाज कराया जाए।

दरअसल, जानकारों के हवाले से बताया जाता है कि, मुष्य का शरीर अन्य प्रकार की कोशिकाओं से बना है और शरीर को जैसे-जैसे कोशिकाओं की जरूरत होती है वैसे वैसे ये नियंत्रित रूप से विभाजित होती है और बढ़ती रहती हैं। ऐसे में कई बार ऐसा होता जब शरीर को कोशिकाओं की जरूरत नहीं होती है लेरकिन इसे बाद भी ये बढ़ते रहते हैं।

बताया जाता है कि कोशिकाओं का असामान्य रूप से विकास होने ही कैंसर कहलाता है, जो आमतौर पर असामान्य कोशिका से पैदा होता है। जिसमें कोशिकाएं अपना सामान्य नियंत्रण खो देती हैं और इस प्रकार कोशिकाओं का एक समूह अनियंत्रित होकर लगातार बढ़ता ही जाता जो आसपास के अजेसन्ट ऊतकों यानी Tissue पर आक्रमण करता है।

अश्लील वीडियो कॉलिंग करते रंगे हाथो पकड़ी गई थी शैलजा, हुए एक नहीं कई खुलासे!

बताया जाता है कि ये शरीर के दूर के हिस्सों में भी पहुंचता है और लसिका या रक्त की मदद से शरीर के अन्य भागों में भी फैल जाता है। अगर कैंसर को आम या कम शब्दों में समझा जाए तो कोशिका शरीर के किसी भी ऊतक में विकसित हो सकती है।

जानकारी के अनुसार कैंसर कोशिकाएं बढ़ते-बढ़ते कई गुणा हो बढ़ जाती है और ये एक समूह बना लेती है जिसे ट्यूमर कहा जाता है और ये ट्यूमर आस-पास के ऊतकों पर हमला करने लगाता जिसके कारण ये नष्ट होने लगते हैं। यहां आपको बता दें कि ये ट्यूमर कैंसरस या नॉन कैंसरस भी हो सकते हैं।

इनसाइड स्टोरी: असल में कौन थी शैलजा द्विवेदी, जानकर रह जाएंगे हैरान!

नोट: कैंसरस या नॉन कैंसरस के साथ कैंसर से जुड़ी कुछ अन्य महत्वपूर्ण बाते आपको अलगी रिपोर्ट में बताएंगे!

हिंदू और हिंदुत्व के खिलाफ षड्यंत्र, BJP नेता ने मीडिया के सामने पेश किया सबूत!

loading...