Breaking News
  • आईसीसी महिला विश्व टी-20 चैम्पियनशिप के अंतिम ग्रुप मुकाबले में भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया से
  • जममू-कश्मीर: पंचायत चुनाव के पहले चरण के लिए वोटिंग, जम्मू-21, घाटी-16 और लद्दाख के 10 ब्लॉको में वोटिंग
  • प्रधानमंत्री मोदी का मालदीव दौरा, नवनिर्वाचित राष्ट्रपति सोलिह के शपथ ग्रहण समारोह

अच्छी सेहत के लिए वरदान है काला नमक, इस तरह करें उपयोग

नई दिल्ली: अलग तरह का लजीज खाना तो हर किसी को पसन्द है लेकिन अगर वही लजीज खाना सेहतमंद भी तो? जी हां, आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसी चीज के बारे में जिसे खाने मे डालने से खाना लजीज तो बनता ही है साथ ही सेहत के लिए भी काफी अच्छा होता है।

हम बात कर रहें हैं काले नमक की। जी हां, चुटकी भर काले नमक से आपका खाना बहुत लजीज बन सकता है। काला नमक भारतीय भोजन में बड़े पैमाने पर प्रयोग किया जाता है। इसका प्रयोग चाट, चटनी, रायता और कई अन्य भारतीय व्यंजनों में किया जाता है। भारतीय चाट मसाला, अपनी खुशबू और स्वाद के लिए काले नमक पर ही निर्भर करता है।

भोजपुरी की ये मशहूर एक्ट्रेस करने जा रही हैं शादी, अभी दूल्हे का नही है पता

खाने को स्वादिष्ट बनाने के साथ साथ ये मुख्य रूप से पाचन क्रिया में गड़बड़ी के कारण कब्ज, अपच, गैस और पेट फूलने जैसी परेशानी में भी फायदा करता है। आपको एक गिलास गुनगुने पानी में एक-दो चुटकी काला नमक मिलाकर पीने से पेट की तकलीफ में आराम मिलता है।

 

इसके साथ ही इसके उपयोग से भूख की कमी को भी दूर करने में मदद मिलती है। एक चुटकी काला नमक और चौथाई चम्मच अजवाइन को मिलाकर गुनगुना करके खाने से गैस और पेट दर्द ठीक होता है। मोटापा कम करने और मधुमेह के रोग में भी काला नमक लाभ पहुंचाता है। काला नमक के बहुत सारे फायदे हैं।

सगाई के बाद अंबानी घर की बहू ने डाले यहां कदम, लोगों को नही हुआ यकीन

REPORT BY: ANKITA SINGH

loading...