Breaking News
  • जम्‍मू-कश्‍मीर: कुपवाड़ा के तंगधार में आतंकियों से मुठभेड़ में एक जवान शहीद
  • प्लास्टिक से बने तिरंगे का इस्तेमाल न करें- गृह मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी
  • हम विकास की सोचते हैं चुनाव की नहीं: पीएम मोदी

योगासन के लाभ और दैनिक जीवन में क्यों जरूर है योग

नई दिल्ली: भारत के मौजूदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहल पर हर साल 21 जून दुनिया भर में 100 से अधिक देशों में अंतराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। इस खास अवसर पर जगह-जगह योग शिविर का आयोजन किया जाता है कि जहां लोग भार संख्या में पहुंचकर एक साथ योगाभ्यास करते हैं। हाल के दिनों में योग के बढ़ते चलन को देखते हुए काफी संख्या में लोग इसके साथ जुड़ रहे हैं, लेकिन अब कई ऐसे लोग हैं जो जानकारी के आभाव में अपने आप को योग से जोड़ने में नाकाम साबित हो रहे हैं।

लिहाजा आज इस रिपोर्ट में आपको योगाभ्यास के कुछ चौकाने वाले फायदे बता रहे हैं, जिसे जानने के बाद आप भी अपने आप को योग से जोड़ सकते हैं। इससे पहले आपको बता दें कि योगाभ्यास शरीर और मन की शांति और तंदूरस्ती के लिए बेहद ही लाभदायक है। नियमित तौर पर योगाभ्य करने से आपका शरीर निरोग रह सकता है और आप बेवजह की परेशानियों से मुक्त रह सकते हैं।

पत्नी के साथ बनाता था अप्रकृतिक संबंध, बॉस के साथ सोने के लिए भी किया मजबूर!

योग आपको अंतर्ज्ञान की शक्ति में सुधार लाने के काम करता है, जिससे आप को इस बात का ज्ञान होता है कि आपको कौन सा काम कब और कैसे करना हैं। योगाभ्यास से आप अपने आप को स्वास्थ रख सकते हैं साथ ही आपकी मानसिक शक्ति भी बढ़ती है। नियमित तौर पर योगाभ्यास कर आप अपने बढ़ते वजन को नियंत्रण में रख सकते हैं। योग करने से आप अपने आप को चिंताओं से मुक्त रख सकते हैं।

नामी एक्टर के बेटे के साथ वायरल हुई कैटरिना की बहन की तस्वीरें, क्लिक कर देखिए

योग आपके शरीर और मन को तनाव एवं हानिकारक पदार्थो से मुक्त रखने में मददगार है। योग से आपके शरीर के अंग सामान्य स्तिथि में रखते हैं और मांसपेशियों को ताकत मिलती है। योग करने के कारण आपका मन सांत रहता है, जिसके कारण आप हर बात को सही दिशा में सोचते हैं, जिसके कारण दूसरे लोगों और अपने परिवार के सदस्यों के साथ आपका बेहतर ताल मेल रहता है, आप उग्र होने से बचे रहते हैं।

स्कैंडल में फंस चुकी है यह नेशनल अवॉर्ड विनर एक्ट्रेस, सगाई के एक साल बाद हुआ खुलासा!

नियमित तौर पर योग करने से आपके शरीर को बेहतर आकार मिलाता है, यह आपके शरीर के बैठने, खड़े होने की स्तिथियों में सुधार लाने का काम करता है, जिसके कारण आप शारीरिक दर्द की परेशानी से अपने आप को दूर रख सकते हैं। योग हर उम्र के लोगों को करना चाहिए, स्त्री हो पुरुष सभी लोगों के लिए योग फायदेमंद है।

loading...