Breaking News
  • हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी, स्कूल-कॉलेज आज रहेंगे बंद
  • एशिया कप: पाकिस्तान को दी 9 विकेट से करारी शिकस्त देकर फाइनल में भारत
  • मुंबई समेत पूरे देश में बप्पा को धूमधाम से दी गई विदाई

प्रेग्‍नेंसी टेस्ट का सबसे आसान तरीका, 1 मिनट में रिजल्ट सामने

शादीशुदा महिला के लिए वो पल वाकई काफी खुशियों से भरा होता है जब उन्हें पता चलता है की  वो प्रेगनेंट हैं। लेकिन इससे पहले प्रेग्‍नेंसी का पता लगाने के लिए महिलाओं को कई बार डॉक्टर के पास जाना पड़ता है, और हर बार उन्हों पैसे भी खर्च करने पड़ते हैं। लेकिन आज आपको एक ऐसा तरीका बता रहे है, जिसकी मदद से आप अपने घर में ही प्रेग्‍नेंसी टेस्ट करा सकते हैं।

आपको बता दें कि इसके लिए आपको अधिक पैसे भी नहीं खर्च करने हैं, क्योंकि यह बेहद ही सरल और सस्ता उपाय है। इसके लिए आपको सफेद रंग का टूथपेस्‍ट लेना है और एक डिस्पोजल के साथ सुबह का यूरिन के साथ प्रयोग करना है। जिसके बाद इस बात का पता लगा सकती हैं कि आप प्रेगनेंट हैं या नहीं।

मोदी-मून: सैमसंग प्लांट के उद्घाटन से पहले मेट्रो में दिखा अनोखा नजारा!

इस प्रयोग के लिए आप सबसे पहले डिस्पोजल ग्लास में थोड़ा सा टूथपेस्‍ट ले और इसमें अपना यूरिन यानी पेसाब मिक्स करें। इसके बाद अगर ग्लास में झाग बनता है या इसका रंग निला हो जाता है तो ये आपके प्रेगनेंट होने का संकेत है, वहीं अगर इसमें कोई परिवर्तन नहीं हुआ तो आप प्रेगनेंट नहीं है।

गौर हो कि यहां सबसे अहम बात है क आप इस प्रयोग को सुबह के पहले पेसाब के साथ ही करें। ऐसे इसलिए क्योंकि इस प्रयोग के लिए आपका यूरिन  फ्रेश होना अनिवार्य है अन्यथा सही रिजल्ट नहीं मिलता। बता दें कि सुबह के समय आपके पेशाब में HCG का लेवल हाई होता है जो प्रेग्‍नेंसी के लक्षणों को बताने में मददगार होता है।

VIDEO: निर्भया कांड में SC के फैसले के बाद माता-पिता ने दिया बड़ा बयान

आपको बता दें कि इस प्रयोग के बाद अगर आपको रिजल्च पॉजिटिव आता तो आप संबंधित डॉक्टर से संपर्क कर इस बात को पूर्ण तौर पर प्रमाणित करें की आप वाकई प्रेगनेंट हैं। क्योंकि प्रेंग्नेंसी क दौराम महिलाओं को कई बातों का खास ख्याल रखना होता है।

loading...