Breaking News
  • आईसीसी महिला विश्व टी-20 चैम्पियनशिप के अंतिम ग्रुप मुकाबले में भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया से
  • जममू-कश्मीर: पंचायत चुनाव के पहले चरण के लिए वोटिंग, जम्मू-21, घाटी-16 और लद्दाख के 10 ब्लॉको में वोटिंग
  • प्रधानमंत्री मोदी का मालदीव दौरा, नवनिर्वाचित राष्ट्रपति सोलिह के शपथ ग्रहण समारोह

बारिश के मौसम में हमेशा करें ये काम, वरना हो सकता है डेंगू

नई दिल्ली: बुखार होने पर अक्सर हम उसे इग्नोर कर देतें हैं लेकिन क्या आपको पता है कि कभी कभी बुखार को इग्नोर करने से आप बहुत बड़े खतरे में पड़ सकते हैं। जी हां, आजकल मौसम में बहुत जल्दी बदलाव हो जाता है जिससे हमें बहुत जल्द कोई न कोई बीमारी हो जाती है। आज हम आपको बताएंगे कि आने वाले बारिश के दिनों में आप कैसे कुछ बीमारी से बचें।

बारिश के मौसम में ज्यादातर लोगों को डेंगू और मलेरिया होने का खतरा बढ़ जाता है। इस दौरान एक छोटी सी चूक भी आपको डेंगू की चपेट में ला सकती है। विशेषज्ञ के अनुसार, इससे बचने का केवल एक ही तरीका है कि मच्छरों को पनपने से रोका जाए। ऐसा करने पर ही आप  अपने और आसपास के लोगों को डेंगू से बचा सकते हैं।

आकाश अंबानी ने इस तरह खुलेआम कर दी श्लोका को KISS, देखते रह गए लोग

डेंगू होने की वजह

बता दें कि, डेंगू का बुखार एडीज मच्छर के काटने से होता है। ये मच्छर जुलाई से लेकर अक्टूबर के महीने में लगातार बारिश होने के कारण पनपते हैं। इन महीनों मे ही सबसे ज्यादा डेंगू का डर होता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि यह मच्छर साफ पानी में ही पनपते हैं।  इन मच्छरों क ज्यादातर दिन के वक्त ही होता है। जब कोई एडीज मच्छर दिन के वक्त काटता है तो ब्लड में डेंगू का वायरस छोड़ देता है। और अगर फिर वही मच्छर दूसरे व्यक्ति को काट लेता है तो वो भी डेंगू की चपेट में आ जाता है।

डेंगू होने के लक्षण

बारिश के मौसम मे जब ठंड लगने के बाद अचानक तेज बुखार चढ़ने लगे और साथ ही सिर, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द होने लगे तो ये डेंगू होने के लक्षण हो सकता है। इसके साथ ही  आंखों के पिछले हिस्से में दर्द होना, जो कि आंखों को दबाने या हिलाने से और बढ़ जाता है। बहुत कमजोरी लगना, भूख न लगना और जी मितलाना और मुंह का स्वाद खराब होना। शरीर खासकर चेहरे, गर्दन और छाती पर लाल-गुलाबी रंग के रैशेज होना। नाक, मसूढ़ों, शौच या उलटी में खून आना ये सब डेंगू होने के लक्षण है। ऐसा दिखने पर आप तुरन्त डाक्टर से अपना जांच कराए।

सुहाना के इस गंदे काम से, शाहरुख खान बने दुनिया के सबसे बदकिस्मत बाप! 

मच्छरों को पैदा होने से रोकने के उपाय

आप घर के आसपास कभी भी पानी जमा न होने दें। जहां पर पानी भरने का संदेह हो, उसे तुरंत बंद कर दें। या फिर जहां पर अक्सर पानी जमा होता हो और उसे बंद करना मुश्किल हो तो वहां पर पेट्रोल, डीजल, केरोसिन या सरसों का तेल डालें। हफ्ते में एक दिन खासकर छुट्टी वाले दिन कूलर, फूलदान, पक्षियों को दाना-पानी देने के बर्तन को पूरी तरह से खाली करें। उन्हें सुखाएं और फिर पानी भरें। डेंगू के मच्छर साफ पानी में पनपते हैं, इसलिए पानी की टंकी को भी अच्छी तरह बंद करके रखें।

गर्मी के मौसम में, ये फुटवियर आपको दे सकते हैं सबसे ज्यादा आराम

REPORT BY: ANKITA SINGH

loading...