Breaking News
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भुवनेश्वर दौरे पर
  • चक्रवाती तूफान DAYE ने ओडिशा के गोपालपुर तट पर दी दस्तक

सूरत की अदालत ने 'मोदी' के खिलाफ जारी किया गिरफ्तारी वारंट?

सूरत: देश कई कई बैंकों को चूना लगाकर फरार हुए हीरा कारोबारी नीरव मोदी के खिलाफ अब एक नये मामले में गिरफ्तारी वारंट जारी किया है। नीरव मोदी पर सेंट्रल एक्साइज, जीएसटी विभाग और डीआरआई धोखाधड़ी और टैक्स चोरी के आरोप में शिकायत दर्ज करवाई थी।

बतादें कि पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के मुख्य आरोपित नीरव मोदी के खिलाफ लगातार भारत में शिंकजा कस रहा है, शुक्रवार को ही सुरत कोर्ट ने नीरव मोदी एक खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया है। दरअसल यह वारंट सेंट्रल एक्साइज, जीएसटी विभाग और डीआरआई की शिकायत के आधार जारी किया गया है। सेंट्रल एक्साइज, जीएसटी विभाग और डीआरआई ने सूरत की अदालत में 7 अप्रेल 2018 को शिकायत दर्ज करवाते हुए कहा थाकी, 'नीरव मोदी ने सूरत के स्पेशल इकोनॉमिक जोन में स्थित अपनी फैक्ट्री से 4.93 करोड़ के वैल्यूशन कर 104 करोड़ के एक्सपोर्ट किए थे। ऐसे में उनके खिलाफ धोखाधड़ी का मामला बनता है।

जम्मू कश्मीर: खूबसूरत बालाएं बना रहीं हैं युवाओं को आतंकी!

 

जिसके बाद सूरत के चीफ ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट बी।एच। कापड़िया ने सम्बंधित विभागों की शिकायत के आधार पर नीरव मोदी के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया है। पिछले समय कोर्ट के आदेश पर हाजिर न होने के मामले में शुक्रवार को कोर्ट ने नीरव मोदी के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया है। विभा एक आरोपों के अनुसार नीरव मोदी और उसकी तीन कंपनियों में मे।फायर स्टार डायमंड इंटरनेशनल, मे।फायर स्टार इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिलेड और राड़ाशीर ज्वैलरी प्राइवेट लिमिटेड ने सन 2014 और 2015 में 4।93 करोड़ रुपये के हीरे की कीमत 104 करोड़ बताकर करोड़ों की ड्यूटी चोरी की थी।

पासपोर्ट विवाद: जब्त हो सकता है तन्वी सेठ उर्फ़ सादिया अनस का पासपोर्ट

नीरव मोदी ने, केंद्र सरकार की योजना अपडेटेड योजना के अनुसार विदेश से रफ डायमंड और पर्ल आयात कर उसे ज्वैलरी के स्वरूप में निर्यात करता है तो उसे ड्यूटी (टैक्स) में छूट मिलती है। नीरव मोदी और उसकी कंपनियों ने रफ डायमंड और पर्ल आयात तो किए मगर उसकी ज्वैलरी निर्यात करने के बजाय भारत में ही बेच दिए थे और उसकी जगह हल्की क्वालिटी की डायमंड ज्वैलरी बनाकर विदेश बिक्री के लिए भेज दिए। वहीँ बताया जा रहा है कि देश पीएनबी को करीब 12 हजार करोड़ का चूना लगाकर भागे नीरव मोदी ने ब्रिटेन में राजनीतिक शरण मांगी है।

यह भी देखें-

loading...