Breaking News
  • टेररिस्तान, आतंक के लिए करता है अपनी सरजमीं का इस्तेमाल- भारत
  • पाकिस्तानी आतंकवाद पर भारत ने UNGA में दिया करारा जवाब कहा
  • पाकिस्तान ने पहली बार कुबूले घुसपैठियों के शव
  • पीएम नरेंद्र मोदी दो दिनों के वाराणसी दौरे पर
  • कोलकाता वनडे: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 50 रनों से हराया, 2-0 से आगे

पीएम मोदी ने पहली बार रखा मस्जिद में कदम- जाने क्या रहा खास

अहमदाबाद: बीते दिन बुधवार को जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे दो दिनों के भारत के दौरे पर अहमदाबाद पहुंचे। जापान के पीएम शिंजो आबे का प्लेन जब अहमदाबाद एयरपोर्ट पहुचा, तो खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापानी पीएम की अगवानी की, यहां पर जापान के पीएम को ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ भी दिया गया। इसके बाद नरेंद्र मोदी और जापान के पीएम शिंजो आबे ने एक साथ ज्वाइंट रोड शो भी किया।

जापानी पीएम के दौरे के मद्देनजर गुजरात को दुल्हन की तरह सजाया गया था, जो की आठ किमी लंबा था। रोड शो के दौरान 28 राज्यों के 28 ग्रुप्स अलग-अलग स्टेज पर परफॉर्म करते नजर आए। इसके बाद उन्होंने साबरमती रिवर फ्रंट का दौरा भी किया। इसके बाद वो साबरमती आश्रम पहुचे। जहाँ उन्होनें बापू की प्रतिमा पर फूल चढ़ाए और साथ ही पीएम मोदी ने शिंजो को चरखा और बापू की आत्मकथा भी भेंट की।

Inside Story: हनीप्रीत है राम रहीम की ‘असली पत्नी’, डेरे ने जारी किया बयान

पीएम बनने के बाद पहली बार मोदी भारत की किसी मस्जिद में गए पीएम आबे और पीएम मोदी एक साथ यहां के ऐतिहासिक सीदी सैयद मस्जिद गए। पीएम मोदी ने जापान के पीएम शिंजो आबे को मस्जिद का दौरा भी करवाया। खास बात यह थी कि पीएम मोदी खुद गाइड बनकर शिंजो आबे को मस्जिद घुमा रहे थे और सभी तरह की जानकारी दे रहे थे।

पीएम मोदी और पीएम आबे के दौरे को लेकर मस्जिद को बेहद शानदार तरीके से सजाया गया, मस्जिद की खुबसूरती निखारने के लिए मस्जिद के अधिकारियों के साथ-साथ अहमदाबाद म्यूनिसिपल कमिश्नर और पुरातात्त्विक सर्वे विभाग ने भी काफी मेहनत की, आपको बात दे कि इस मस्जिद की खास बात है कि शाम के वक्त जब ढलते सूरज की किरणें मस्जिद की जाली से निकलती हैं, तो वो नजारा अद्भुत होता है।

एक क्लिक में जाने बुलेट ट्रेन पर मोदी-आबे की हर बड़ी बात

बता दें कि गुजरात सल्तनत के दौरान 1573 में ये मस्जिद बनी थी। जो पत्थरों पर नक्कासी के लिए मशहूर है, सबसे खास यह है कि इस मस्जिद में बने 'जाली पेड़' पूरी दुनिया भर में मशहूर हैं, ये मस्जिद दुनियाभर से आने वाले सैलानियों के लिए आकर्षण का एक अनोखा केंद्र होता है। गौर हो कि पीएम मोदी पहली बार भारत की किसी मस्जिद में गए है, हालांकि इससे पहले मोदी साल 2015 में जब यूएई के दौरे पर गए थे तब वह अबु धाबी के मशहूर शेख जायद मस्जिद भी पहुंचे थे।

Video भी देखिए!

loading...