Breaking News
  • युद्ध अपराधों के खिलाफ अभियान नहीं रोक सकता पाकिस्तान: WBO
  • विरोधी पहले ही मैदान छोड़कर भाग चुके हैं- घर बैठे ट्वीट कर रहे है: योगी
  • भारतीय छात्रा की तस्वीर से छेड़छाड़ कर पोस्ट भेजने के मामले में 'पाकिस्तान डिफेंस' का वेरिफ़ाइड अकाउंट सस्पेंड
  • गोवा: आज से शुरू हो रहा है 48वां भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव

PM बनने के बाद पहली बार मस्जिद जाएगे मोदी- जाने क्या है इस मस्जिद की खासियत

अहमदाबाद: जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे बुधवार को दो दिन के दौरे पर भारत आ रहे है, इस दौरान वो पीएम मोदी के सथ खास मुलाकात और रोड शो की करेंगे, जापानी पीए का यह दौरा बेहद ही ख़ास  होने वाला है, जापान के पीएम शिंजो आबे पीएम मोदी के साथ गुजरात के अहमदाबाद में मुलाकात करेंहे, इस दौरे के दौरान पीएम मोदी और जापान के पीएम भारत में चलने वाली सबसे पहली बुलेट ट्रेन की नीव भी रखेंगे। तो वहां इस दौरे के दौरान शिंजो आबे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मशहूर सिद्दी सैयद मस्जिद भी जाएंगे।

यहां गौर करने वाली बात यह है कि नरेंद्र मोदी ने 2014 में जब देश के प्रधानमंत्री की बागडोर संभाली   थी तब से लेकर अभी तक मोदी भारत के किसी भी मस्जिद के भीतर नहीं गए हैं, इससे पहले जब वो गुजरात के मुखयमंत्री थे तब भी उन्होंने किसी मस्जिद के अंदर कदम तक नहीं रखा था, लेकिव यह पहला मौका होगा जब प्रधानमंत्री मोदी भारत के किसी मस्जिद के भीतर जाएंगे। बता दें कि इससे पहले पीएम मोदी 2015 में यूएई के दौरे गए थे, तब उन्होंने अबू धाबी के मशहूर शेख जायद मस्जिद का दौरा किया था। इसी दौरान पीएम मोदी अबू धाबी के किंग के साथ मस्जिद के भीतर गए थे।

जाने क्या खासियत है इस मस्जिद की खासियत

गुजरात के अहमदाबाद स्थित इस मशहूर मस्जिद को सिद्दी सैयद की जाली के नाम से भी जाना जाता है। इस मस्जिद को गुजरात सल्तनत काल में 1573 में बनवाया गया था। इस मस्जिद में लगे पत्थर इसपर की गई नक्काशी के लिए काफी विख्यात हैं, यही नहीं इस मस्जिद में बने जाली पेड़ दुनियाभर में विख्यात है। यह मस्जिद पीले पत्थरों से बनाई गई है, जोकि मुख्य रूप से इंडो इस्लामिक वास्तुकला पर आधारित है, जहां दूर-दूर से लोग आते हैं।

Apple धमका- एस साथ कई नए iPhone के साथ घड़ी भी लॉन्च, जाने हर छोटी से बड़ी जानकारी!

आपको बता दें कि यह मस्जिद ब्रिटिश काल में अंग्रेजों के ऑफिस के तौर पर भी इस्तेमाल की जाती थी। इस मस्जिद की खासियत यह भी है कि यहां जब शाम को सूरज ढलता है तो सूरज की किरणें मस्जिद की जाली से निकलती हैं, जो इसकी खूबसूरती में चार चांद लगा देती हैं। जानकारी के अनुसार  पीएम मोदी जापान के पीएम शिंजो आबे को मस्जिद का दौरा भी करवायंगे और साथ ही मस्जिद की    खासियत भी बतायेंगे। 

खबरों के अनुसार पीएम मोदी आज शाम 6.15 बजे मस्जिद पहुंचेंगे, जहां दोनों देशों के कुछ नेता मौजूद होंगे। असके बाद कल यानि गुरुवार को पीएम मोदी शिंजो आबे के साथ भारत में चलने वाली पहली बुलेट ट्रेन की नींव रखेंगे।

जापानी पीएम का आगमन: स्वागत के लिए दुल्हन की तरह सजी अहमदाबाद- देखिए एक झलक

loading...