Breaking News
  • सौदे की सीबीआई जांच की मांग वाली याचिकाएं सुप्रीम कोर्ट में खारिज
  • राफेल की गुणवत्ता पर सवाल नहीं, कीमत जानना जरूरी नहीं : सीजेआई
  • राज्यसभा की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित
  • पर्थ टेस्ट: ऑस्ट्रेलिया ने जीता टॉस, पहले बल्लेबाजी का फैसला

गुजरात सरकार ने दिया इजराइल को बड़ा तोहफा, गदगद हुए पीएम नेतन्याहू

अहमदाबाद: गुजरात की विजय रुपानी सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए गुजरात में रह रहे सैकड़ों यहूदियों को अल्पसंख्यक का दर्जा दे दिया है। इससे पहले पिछले दिनों सीएम विजय रुपानी ने इजरायल दौरे के समय यह घोषणा की थी।

बतादें कि राज्य की विजय रुपानी सरकार ने अपने वादे के अनुसार राज्य में रह रहे यहूदी समुदाय को धार्मिक अल्पसंख्यक का दर्जा दे दिया है। राज्य के सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग की ओर से 6 जुलाई को आदेश जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि सावधानीपूर्वक विचार करने के बाद गुजरात सरकार ने प्रदेश में रहने वाले यहूदी समुदाय को धार्मिक अल्पसंख्यक समुदाय का दर्जा प्रदान करने का फैसला किया। जिससे इस समुदाय के लोगों को भी सरकार की अल्पसंख्यक कोटे के तहत मिलने वाली योजनओं का लाभ मिल सके। इससे पहले आपको बता दें गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी चार दिवसीय दौरे पर इजरायल की यात्रा पर गये थे।

प्रणब दा के बाद आरएसएस के कार्यक्रम में शामिल होगा यह दिग्गज

इसी दौरान उन्होंने इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात की। मुलाकात के बाद मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने गुजरात में रह रहे सैकड़ों यहूदियों अल्पसंख्यक का दर्जा देने की घोषणा की थी। सीएम रुपानी ने यह फैसला इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाक़ात के बाद लिया था। यहाँ नेतन्याहू के साथ सीएम रुपाणी की 45 मिनट तक मुलाकात चली थी। इस दौरान सीएम ने कहा कि गुजराती यहूदियों को धार्मिक अल्पसंख्यक का दर्जा देने का सैद्धांतिक फैसला लिया गया है।

भारत-साउथ कोरिया के बीच हुए हैं ऐतिहासिक समझौते, बदल देंगे आपकी तकदीर!

गुजरात में यहूदी समुदाय के कुछ लोग राजधानी अहमदाबाद में रहते हैं और इनकी संख्या दो सौ से भी कम है। यह लम्बे समय से अल्पसंख्यक दर्जे की मांग कर रहे थे। जिसके बाद अब उन्हें अल्पसंख्यक दर्जा दे दिया गया है। जिसे बाद उन्हें भी सरकार की अल्पसंख्यकों के लिए चलायी जा रही कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल सकेगा।

यह भी देखें- 

loading...