Breaking News
  • आईसीसी महिला विश्व टी-20 चैम्पियनशिप के अंतिम ग्रुप मुकाबले में भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया से
  • जममू-कश्मीर: पंचायत चुनाव के पहले चरण के लिए वोटिंग, जम्मू-21, घाटी-16 और लद्दाख के 10 ब्लॉको में वोटिंग
  • प्रधानमंत्री मोदी का मालदीव दौरा, नवनिर्वाचित राष्ट्रपति सोलिह के शपथ ग्रहण समारोह

जगन्नाथ यात्रा: गुजरात पुलिस का बड़ा फैसला, इजरायली उपकरण रहेगी नजर

अहमदाबाद: गुजरात में आगामी जगन्नाथ यात्रा में सुरक्षा व्यवस्था बनाये रखने के लिए गुजरात पुलिस इजरायली तकनीकी का सहारा लेगी। जिसमें जगन्नाथ भक्तों की सुरक्षा को सुनिश्चित किया जा सके।

बतादें कि राजधानी अहमदाबाद से आगामी 14 जुलाई को भगवान् जगन्नाथ की रथ यात्रा निकलने वाली है। जिसमें सुरक्षा को लेकर राज्य के बड़े पुलिस ऑफिसर से बैठक कर सुरक्षा की चर्चा करते हुए जगन्नाथ यात्रा में श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए इजरायली तकनीकी से बने    हीलियम बैलून का सहारा लेगी। दरअसल करीब 15 किलोमीटर लम्बे मार्ग से निकलने वाली इस जगन्नाथ यात्रा पर इसबार खतरा मडराने की बात सामने आई है, कहा जा रहा है कि कुछ असामाजिक तत्व इस यात्रा में खलल डाल सकते है और यात्रा को प्रभावित करने की कोशिश करेंगे। ऐसे में जहाँ पुलिस का कड़ा पहरा रहेगा तो वहीँ आसमान से भी नजर रखी जाएगी।

अमित शाह को लेकर भिड़े बीजेपी-कांग्रेस कार्यकर्ता, हुई सिर फुटव्वल लड़ाई

पुलिस विभाग द्वारा जारी जानकारी के मुताबिक़ आगामी 14 जुलाई को राज्य की राजधानी से होते हुए 15 किलोमीटर लम्बी निकलने वाली भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा के लिये गुजरात पुलिस इजराइली हीलियम बैलून का इस्तेमाल करेगी। यह ख़ास किस्म के बैलून्स हवा में तैरते हुए पूरी यात्रा पर नजर रखेंगे। दरअसल इजरायल के बने इस हीलियम बैलून्स में हाईडेफिनेशन कैमरे लगे हुए हैं। जोकि उंचाई पर होने के बाद भी जमीन पर रेंगने वाली चीटी को भी रिकोर्ड कर लेते हैं! ऐसे में पुलिस भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा में सुरक्षा पुख्ता करने के लिए इजरायल के बने बैलून्स का इस्तेमाल करने वाली है।

इस बड़ी सीट से मायावती लड़ेंगी लोकसभा चुनाव, बीजेपी की हवा टाईट!

दरअसल अहमदाबाद से भगवान जगन्नाथ की 141वीं रथयात्रा निकलने वाली है। यह रथ यात्रा 14 जुलाई को निकलेगी। जिसमें सुरक्षा के लिए 14270 पुलिसकर्मी, स्टेट रिजर्व पुलिस की 22 कंपनीयां, अर्धसैनिक बलों की 25 कंपनियां, चेतक कमान्डो की 1 टीम और 5400 होमगार्ड के साथ साथ बम निरोधक दस्ता की 10 टीमें लगेंगी। यहाँ ज्वाइन्ट सीपी  जेके भट्ट ने भगवान जगन्नाथ को लेकर उठाये गये सुरक्षा कदमों की जानकारी देते हुए कहा कि जिस रूट से यात्रा निकलेगी उसपर अभी से पुलिस का गस्त बढ़ा  दिया गया है। भट के मुताबित 99 स्थल पर 150 कैमरे लगाए गये हैं।

यह भी देखें-

loading...