Breaking News
  • पश्चिम बंगाल के दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
  • संभल: महिला को रेप के बाद मंदिर के हवन कुंड में जिंदा जलाया
  • क्रोएशिया को रौंद फ्रांस ने 20 साल बाद जीता दूसरी बार फीफा विश्वकप

जाते जाते बची थी अहमद पटेल की RS सदस्यता, SC ने दी बड़ी राहत

गांधीनगर: गुजरात में राज्यसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस और बीजेपी के बीच बड़ा घमासान हुआ था। कांग्रेस पार्टी ने बीजेपी के मुंह से राज्यसभा सीट छीनी थी, लेकिन उसके बाद भी यह मामला HC से होते हुए SC तक आ पहुंचा। वहीँ आज SC ने राज्यसभा सदस्य और कांग्रेस नेता को बड़ी राहत दी है।

बतादें कि पूरा मामला गुजरात में तीन राज्यसभा (RS) सीटों के मतदान के दौरान का है। जब कांग्रेस से छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए नेता बलवंत सिंह राजपूत को बीजेपी ने राज्यसभा का उम्मीदवार बनाया था। लेकिन सियासी दांव उलटा पड़ गया और कांग्रेस ने तीन में से एक सीट पर खड़ा किया अपना प्रत्याशी जिता लिया। दरअसल चुनाव के दौरान कांग्रेस से बीजेपी में आये पूर्व विधायक राघवजी पटेल व भोलाभाई गोहिल के वोटों को अमान्य घोषित कर दिया गया था। क्योंकि उन्होंने वोट करते समय गोपनीयता नहीं रखी थी। इसके बाद कांग्रेस के राज्यसभा प्रत्याशी अहमद पटेल को तीसरी सीट जीत मिल गयी।

सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की निर्भया के दरिंदों की 'दया' याचिका, जल्द होगी फांसी

इसके लिए कांग्रेस को देर रात चुनाव आयोग का दरवाजा खटखटाना पड़ा। वहीँ कांग्रेस की जीत के बाद बलवंत सिंह राजपूत ने अगस्त 2017 में हाईकोर्ट (HC) में याचिका दाखिल की थी, जिसमें चुनाव आयोग के आदेश पर सवाल उठाए गए। इस मामले में हाईकोर्ट में सुनवाई चल रही थी। जिसपर अहमद पटेल मने सुप्रीम कोर्ट (SC) में याचिका लगाई थी, वहीँ अब सुप्रीम कोर्ट ने राज्यसभा सांसद अहमद पटेल के खिलाफ गुजरात हाईकोर्ट में चल रहे मामले की सुनवाई पर रोक लगा दी है।

सुप्रीम कोर्ट का बड़ा आदेश: यह लोग नहीं पढ़ सकेंगे ताजमहल में नमाज...

गुजरात राज्यसभा की तीन सीटों पर बीजेपी ने अमित शाह, स्मृति ईरानी और बलवंत सिंह को उम्मीदवार बनाया था। जबकि उसके पास जीत के लिए संख्याबल दो का ही था। बीजेपी को लग रहा था कि कांग्रेस के कुछ विधायक उनके समर्थन में आकर वोट देंगे। पर ऐसा नहीं हुआ और कांग्रेस ने बीजेपी के मुंह से राज्यसभा सीट छीन ली थी।

यह भी देखें-

loading...