Breaking News
  • पश्चिम बंगाल के दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
  • संभल: महिला को रेप के बाद मंदिर के हवन कुंड में जिंदा जलाया
  • क्रोएशिया को रौंद फ्रांस ने 20 साल बाद जीता दूसरी बार फीफा विश्वकप

सीएम रुपाणी ने इजरायल से की येहुदियों के लिए बड़ी घोषणा, दंग रह गये पीएम नेतान्याहू

गांधीनगर: गुजरात के सीएम विजय रूपाणी ने हाल ही में इजरायली पीएम बेंजामिन नेतान्याहू से की थी। जिसके बाद गुजरात के सीएम विजय रुपाणी ने राज्य में रह रहे सैकड़ों यहूदियों के लिए बड़ी घोषणा की है।

बतादें कि सीएम विजय रुपाणी ने हाल ही में इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात के बाद मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने गुजरात में रह रहे सैकड़ों यहूदियों अल्पसंख्यक का दर्जा देगी और इस बारे में जल्द ही अधिसूचना जारी की जाएगी। गुरुवार को राज्य के सीएम विजय रूपाणी ने ट्वीट करते हुए यह जानकारी दी है। दरअसल गुजरात के सीएम विजय रूपाणी इस चाह दिवसीय इजरायल की यात्रा पर हैं। इसी दौरान उन्होंने इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात की है। जिसके बाद विजय रूपाणी ने देते हुए बताया है कि राज्य सरकार गुजरात में रह रहे दो सौ के करीब येहुदियों को अल्संख्यक का दर्जा देगी।

किम जोंग उन ने कारण टूटी भारत-अमेरिका के बीच टू प्लस टू वार्ता

 

माना जा रहा है कि यह फैसला सीएम रूपाणी ने इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाक़ात के बाद लिया है। यहाँ नेतन्याहू के साथ सीएम रुपाणी की 45 मिनट तक मुलाकात चली। इस दौरान सीएम ने कहा कि गुजराती यहूदियों को धार्मिक अल्पसंख्यक का दर्जा देने का सैद्धांतिक फैसला लिया गया है। गुजरात में यहूदी समुदाय के कुछ लोग राजधानी अहमदाबाद में रहते हैं और इनकी संख्या दो सौ से भी कम है। यह लम्बे समय से अल्पसंख्यक दर्जे की मांग कर रहे थे।

60 साल रहती बीजेपी की सत्ता तो चांदी की कुर्सी पर बैठते लोग: केंन्द्रीय मंत्री

मालूम हो कि राज्य के सीएम विजय रूपाणी चाह दिवसीय दौरे पर इजरायल पहुंचे हुए हैं। उनका यह दौरा राज्य में निवेश आदि से प्रेरित है। वहीँ भारत और इजराइल के संबंध बेहतर माने जाते हैं। भारत और इजरायल दोनों ही आतंकवाद, सीमा सुरक्षा जैसे आदि मुद्दों पर एक राय रखते हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने पिछले साल ही इजराइल की ऐतिहासिक यात्रा की थी।   

यह भी देखें-

loading...