Breaking News
  • दिल्लीः पूर्व भाजपा अध्यक्ष मांगेराम गर्ग का निधन
  • पूर्व मुख्यमंत्री और दिल्ली कांग्रेस की अध्यक्ष शीला दीक्षित का दिल्ली में अंतिम संस्कार
  • महेंद्र सिंह धोनी ने वापस लिया वेस्टइंडीज़ दौरे से नाम
  • भारतीय एथलीट हिमा दास ने 400 मीटर रेस में मारी बाजी, एक महीने में 5वां गोल्ड मेडल

गीर जंगल में शेरों के बीच भिड़ंत, अब तक 21 की मौत!

नई दिल्ली: गुजरात के गीर जंगल में शेरों की मौत का आकड़ा अब 21 हो चुका है। शेरों की मौत का मामला पहली बार 12 सितंबर को सामने आया जिसके बाद से अब तक 18 दिनों के अंदर 21 शेरों की मौत हो चुकी है। शेरों की मौत का यह मामला अमरेली जिले से जुड़ा है। मामले को लेकर अधिकारियों ने बताया कि शेरों की मौत सिर्फ दलखनिया रेंज में हुई है।

source

जानकारी के अनुसार शोरों की मौत की वजह उनके बीच आपसी टकराव और अज्ञात बीमारी है। वहीं आशंका जताई जा रही है कि शेरों की मौत की पीछे खतरनाक वायरस का असर भी हो सकता है। जिसका पता लगाने के लिए अन्य शेरों की जांच की जा रही है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार साल 1994 में वायरस के कारण तंजानिया में 1000 शेर बेमौत मारे गए थे।

source

गुजरात नें शेरों की मौत के मामले को लेकर एक अधिकारी ने बताया कि इस वहज शेरों के बीच टकराव और लीवर-किडनी में संक्रमण का मामवा है। वहीं वायरस के खतरे को देखते हुए 31 शेर को सुरक्षित स्थानों पर ले जाकर विशेष जांच की जा रही है। अधिकारी ने दावा किया कि समय से पहले शेरों की मौत के मामले को देखते हुए हर जरूर उपाय किए गए हैं।

source

आपको बता दें कि गीर में शेरों की मौत का ये कोई पहला मामला नहीं है। एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले दो साल के अंदर अब तक 84 शेर मारे गए हैं। जब 12 सिंतबर से एक बार फिर से शेरों की मौत का सिलसिला जारी है, जो अब 21 तक पहुंच गई है। मामले की गंभीरता को देखते हुए भारत सरकार ने भी शेरों की मौत के असली वजहों का पता लगाने के लिए कमेटी का गठन किया है।

loading...