Breaking News
  • मंदी से निपटने के लिए सरकार ने किए बड़े ऐलान, ऑटो सेक्टर को होगा उत्थान
  • तीन देशों की यात्रा के दूसरे चरण में यूएई की राजधानी आबू धाबी पहुंचे मोदी
  • देश भर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की धूम, राष्ट्रपति कोविंद और पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं
  • 1st Test Day-2: भारत की पहली पारी 297 रनों पर सिमटी, रवींद्र जडेजा ने बनाए 58 रन

ट्रेजेडी क्वीन मीना कुमारी का आज 86वां जन्मदिन हैं

MUMBAI : फिल्म ‘बैजू बावरा’ से सफलता हासिल करने वाली ट्रेजेडी क्वीन मीना कुमारी का आज 86वां जन्मदिन हैं । जब ट्रेजेडी क्वीन का जन्म हुआ था, तब पिता अली बख्‍श और मां इकबाल बेगम के पास डॉक्‍टर को देने के लिए पैसे नहीं थे । इसलिए दोनों ने तय कर लिया कि  हम अपनी बच्‍ची को किसी अनाथालय के बाहर छोड़ आऐंगे और छोड़ भी दिया गया था । लेकिन, उनके पिता का मन नहीं माना और उन्होने वापिस मुड़ कर देखा और भाग कर अपनी बच्‍ची को गोद में उठाया और वापस घर ले आए ।

मीना कुमारी का जन्म 1 अगस्‍त 1932 को मुंबई में हुआ था । मीना का रीयल नाम महजबीं बानो हैं । ट्रेजेडी क्वीन ने कई फिल्मों में काम किया हैं ‘लाल हवेली, अन्‍नपूर्णा, सनम, तमाशा, साहिब बीवी और गुलाम जैसी कई फिल्मों में काम किया पर उन्हे सफलता ‘बैजू बावरा’ से मिली । इस के लिए उन्हे फिल्म फेयर ऑर्वड भी मिला था और यें ऑर्वड हासिल करने वाली पहली अभिनेत्री थी ।

ट्रेजेडी क्वीन ने अपने जीवन में सफलता के साथ ऐसे उतार चढाव भी देखे हैं । मीना ने अपने जीवन में बच्चपन से लेकर अंतिम समय तक दुख ही देखा था ।  मीना कुमारी ने कमाल अमरोही से शादी की थी, पर उनका यें रिश्ता ज्यादा टीक नही सका । कमाल जब ‘पाकीज़ा’ फिल्म बना रहे थे, तब वो बुरी तरह से आर्थिक परेशानियों में फंस गए थे, तब मीना ने अपनी सारी कमाई पति को देकर उनकी मदद की । इस फिल्म के चलते दोनों का रिश्ता लगातार खराब होता चला गया । इस दौरान मीना कुमारी की तबीयत भी खराब रहने लगी थी । सुनील दत्‍त और नर्गिस के कहने पर कई साल बाद फिल्म ‘पाकीजा’ की फिर से शूटिंग शुरू हुई । मीना कुमारी तलाक के बाद भी कमाल अमरोही की इस फिल्म से जुड़ी रहीं । 14 साल बाद 4 फरवरी 1972 को फिल्म पर्दे पर आई, पर तब तक मीना की हालत काफी खराब हो गई थी । बीमारी में भी वें लगातार फिल्में करती रही और आखीर कार ट्रेजेडी क्वीन ने  31 मार्च 1972 को लिवर सिरोसिस के चलते इस दुनिया से अलविदा कह दिया ।

REPORT BY: PALLAVI SHARMA 

loading...